Nobel Prize 2023

Nobel Prize 2023: कोरोना के योद्धाओं का अब हुआ सम्मान, इन तीन वैज्ञानिकों को मिला Nobel Prize

Nobel Prize 2023: कोरोना के योद्धाओं का अब हुआ सम्मान, इन तीन वैज्ञानिकों को मिला Nobel Prize

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2023 / 06:35 PM IST, Published Date : October 2, 2023/6:35 pm IST

स्टॉकहोम: Nobel Prize 2023 नोबेल पुरस्कार की छह दिवसीय घोषणाएं आज सोमवार हुई और इसकी शुरुआत चिकित्सा के क्षेत्र में दिए जाने वाले इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के विजेता के नाम की घोषणा के साथ हुई। नोबेल समिति ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2023 का नोबेल पुरस्कार कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए प्रदान किया गया है, जिन्होंने कोविड कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी एमआरएनए टीकों के विकास को सक्षम किया है। इस साल कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को चिकित्सा का नोबेल दिया गया।

Read More: Gariyaband News: गांजे की तस्करी करते 2 तस्कर गिरफ्तार, आरोपी से बरामद किए 27 किलो गांजा

कल इन्हें मिलेगा पुरस्कार

Nobel Prize 2023 चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के साथ ही नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरूआत हो गई है। अब मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी। इसके अलावा नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इस पुरस्कार के विजेता की घोषणा नौ अक्तूबर को की जाएगी।

Read More: SSC Bharti 2023: उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, 11000 पदों पर निकली बंपर भर्ती, फटाफट करें आवेदन 

पुरस्कारों में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर यानी दस लाख अमेरिकी डॉलर या दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है। धनराशि अवॉर्ड के संस्थापक और स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की छोड़ी हुई वसीयत से आती है। 1896 में उनका निधन हो गया था।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers