nothing wrong if Girls should be married at 16: MP ST Hasan

बच्ची की शादी 16 साल में भी हो जाए तो कोई बुराई नहीं, अगर वह है समझदार: सपा नेता एसटी हसन

'बच्ची समझदार है तो शादी 16 साल की उम्र में भी हो जाए तो कोई बुराई नहीं'! nothing wrong if Girls should be married at 16: MP ST Hasan

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : December 17, 2021/4:57 pm IST

नई दिल्ली: nothing wrong if Girls married at 16  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने का फैसला लिया है। सरकार के इस प्रस्ताव पर कैबिनेट ने भी मुहर लगा दी है। वर्तमान में देश में पुरुषों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष है, जबकि महिलाओं के लिए 18 वर्ष है। लेकिन मोदी सरकार के इस फैसले पर कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने विरोध जताया है।

Read More: ऐजाज पटेल की 10 विकेट लेने वाली गेंद बनेगी MCA संग्रहालय का गौरव

nothing wrong if Girls married at 16  लड़कियों की शादी की उम्र तीन साल बढ़ाए जाने को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता एस.टी. हसन ने कहा कि मैं समझता हूं कि अगर बच्ची समझदार है तो बच्ची की शादी 16 साल की उम्र में भी हो जाए तो उसमें कोई बुराई नहीं है। अगर लड़की 18 साल की उम्र में वोट दे सकती है तो शादी क्यों नहीं कर सकती है।

Read More: नशे से निजात के लिए ‘निजात अभियान, अब सरगुजा IG अजय यादव ने लॉन्च किया शॉर्ट मूवी

क्या है महिलाओं की शादी की उम्र 21 वर्ष किए जाने का प्रस्ताव?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले की प्राचीर से अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण के दौरान लड़कियों की शादी की उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष किए जाने संबंधी प्रस्ताव का ऐलान किया था। PM ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा था, ”सरकार बेटियों और बहनों के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा से चिंतित रही है। बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिए, ये जरूरी है कि उनकी शादी सही उम्र में हो।”

Read More: 11 दिनों तक शराब बैन, हंसने और शॉपिंग करने पर मिलेगी सजा, इस देश के नागरिकों के लिए जारी हुआ फरमान