अब राशन कार्ड के बिना नहीं आएगी PM KISAN योजना की राशि, देखिए नया नियम

Now the amount of PM KISAN scheme will not come without ration card, see the new rule

Edited By: , October 24, 2021 / 05:04 PM IST

नई दिल्ली। पीएम किसान के रजिस्‍ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य किया गया है यानी कि पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज होने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा।

पढ़ें- गोल्ड खरीदने का गोल्डन चांस, सरकार बेच रही है 100% प्योर सोना, महज 4715 रुपये में

योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही दस्‍तावेज की सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

पढ़ें- UPSC Recruitment 2021, असिस्टेंट प्रोफेसर, मेडिकल ऑफिसर समेत कई पदों पर भर्तियां.. जल्द करें आवेदन

नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर आप पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं तो आपका आवेदन तबतक पूरा नहीं होगा, जबतक आप राशन कार्ड नंबर अपलोड नहीं करते।

पढ़ें- बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, यहां बदले गए 10 जिलों के कलेक्टर और 14 IPS अफसर.. देखिए

साथ ही इसकी पीडीएफ भी अपलोड करनी होती है, इसके अलावा अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है। अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा, साथ ही आवेदन को लेकर किसानों को सरलता भी होगी।

पढ़ें- अब नहीं चलेगी तीन परिवारों की दादागिरी.. कांग्रेस, महबूबा और फारूक पर शाह का सीधा वार

नए नियम के तहत अभी तक पीएम किसान योजना में जिन्‍होंने रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है वे अगर रजिस्‍ट्रेशन जल्‍द से जल्‍द यानी 31 अक्‍टूबर तक आवेदन करा लें तो उनके खाते में अक्‍टूबर और दिसंबर का की दो किस्‍त यानी चार हजार रुपये आएंगे।

पढ़ें- राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 28 से 30 अक्टूबर तक, 1 नवंबर से साइंस कॉलेज मैदान में राज्योत्सव का आयोजन, सीएम बघेल ने की तैयारियों की समीक्षा 

वहीं यह भी बताया जा रहा है कि मोदी सरकार किसानों की पीएम योजना की धनराशि दोगुनी करने वाली है। अगर ऐसा होता है तो केवल एक किस्‍त का पैसा 4000 रुपये खाते में आएंगे। 10वीं किस्‍त के का पैसा 15 दिसंबर तक खाते में आने की संभावना है।