अब ये अस्पताल भी Ayushman Bharat योजना से जुड़े, 80 लाख लोगों को मिलेगा लाभ |

अब ये अस्पताल भी Ayushman Bharat योजना से जुड़े, 80 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

(Indian Railway) के कर्मचारियों के लिये गुड न्यूज है। सरकार ने आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन को भी अब रेलवे के अस्‍पतालों से जोड़ दिया है, इससे रेलवे अस्‍पतालों में जहां स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली बेहतर होगी वहीं कर्मचारियों की फाइलें भी डिजिटली पास हो सकेंगी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : January 31, 2022/6:46 pm IST

Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM

नई दिल्‍ली। रेलवे (Indian Railway) के कर्मचारियों के लिये गुड न्यूज है। सरकार ने आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन को भी अब रेलवे के अस्‍पतालों से जोड़ दिया है, इससे रेलवे अस्‍पतालों में जहां स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली बेहतर होगी वहीं कर्मचारियों की फाइलें भी डिजिटली पास हो सकेंगी। इससे समय की बचत होगी और कर्मचारियों को ऑफिस के चक्‍कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

read more: गुजरात: प्रयोगशाला में लगी आग, अस्पताल के मरीजों को चादर में लपेटकर बचाया गया

27 सितंबर 2021 को शुरू की गई आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM) को अब रेलवे अस्‍पतालों से जोड़ने से करीब 80 लाख रेलवे कर्मचारियों और पैंशनभोगियों को फायदा होगा। देश के 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से जोड़ा गया है। इससे डिजिटल माध्यम (Digital Method) से भारतीय रेल की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेना और इसका उपयोग करना आसान हो जायेगा।

read more: स्पा सेंटर में चल रहा था गंदा काम, तीन युवतियां 4 युवक आपत्तिजनक हालत में पकड़े गए

रेलवे अस्पतालों (Railway Hospitals) के आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) से जुड़ने से मेडिकल रिकॉर्ड के आदान-प्रदान में मदद मिलेगी। यह इंटीग्रेटेड सिस्टम मरीजों के इलाज में मदद करेगा, रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला के अनुसार सरकार की यह डिजिटल इंडिया पहल (Digital India Initiative) मेडिकल से जुड़ी सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद करेगी। इसकी मदद से मरीज की केस फाइल डिजिटली पास हो सकेगी। यह रेलवे में स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर बनाने में गेम चेंजर साबित होगा।