पुलिसकर्मियों के भोजन में ज्वार, बाजरा और रागी जैसे पोषक अनाज शामिल किये जाएंगे |

पुलिसकर्मियों के भोजन में ज्वार, बाजरा और रागी जैसे पोषक अनाज शामिल किये जाएंगे

पुलिसकर्मियों के भोजन में ज्वार, बाजरा और रागी जैसे पोषक अनाज शामिल किये जाएंगे

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 07:32 PM IST, Published Date : March 28, 2023/7:32 pm IST

जयपुर 28 मार्च (भाषा) राजस्‍थान में पुलिसकर्मियों की रसोई (मेस) में गेहूं, चावल के साथ-साथ अब पोषक अनाज (ज्वार, बाजरा, रागी) भी शामिल किया जाएगा।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उमेश मिश्रा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने इस साल को ‘अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष-2023’ के रूप में घोषित किया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए ज्वार, बाजरा, रागी जैसे मोटे अनाज का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिलों और यूनिट में संपर्क सभा का आयोजन कर जवानों को पोषक अनाज की खूबियों के बारे में अवगत कराकर इसे भोजन में शामिल करने को प्रेरित किया जाएगा। पुलिसलाइन और बटालियन मुख्यालय स्थित दुकानों में मोटे अनाज रखे जाएंगे।

बयान के अनुसार मोटे अनाज में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है और ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी और खनिजों से भरपूर होते हैं।

पोषक अनाज का भोजन के रूप में उपयोग स्वास्थ्यवर्धक माना गया है। मोटे अनाज राजस्थान की भौगोलिक और पर्यावरणीय परिस्थितियों के भी अनुकूल हैं जो पुलिसकर्मियों को ताकत प्रदान करेंगे।

पुलिस कल्याण शाखा के अतिरिक्त महानिदेशक बिपिन कुमार पाण्डेय ने इस संबंध में राज्य के सभी जिला पुलिस अधीक्षकों समेत पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के प्रमुख के लिये निर्देश जारी किए हैं।

भाषा पृथ्‍वी

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers