Old pension scheme latest news : OPS system implement in these states

पुरानी पेंशन योजना पर सबसे बड़ा अपडेट, यहां के सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, लागू हुई OPS

पुरानी पेंशन योजना पर सबसे बड़ा अपडेट, यहां के सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा : Old pension scheme latest news : OPS system implement in these states

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 03:02 PM IST, Published Date : January 23, 2023/3:02 pm IST

Old pension scheme latest news देश के लाखों सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग कर रहे हैं। कई जगहों पर कर्मचारी इसके लिए सड़क पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। देश के कई ऐसे राज्य है, जहां सरकारी पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी गई है। इन राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान शामिल है।

Read More : हुंडई ने लॉन्च की नई ऑरा, मिलेंगे 30 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स, जानें क्या है इसकी कीमत

यहां लागू हुई पुरानी पेंशन योजना

Old pension scheme latest news हाल हीं हिमाचल सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का फैसला किया था। सुक्खू सरकार का ये चुनावी वादा भी था। लिहाजा इसे अब प्रदेश में लागू कर दिया गया है। इस खबर को सुनने के बाद में कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। राज्य के मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया है कि वित्त विभाग के फैसले को लागू करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इस फैसले का फायदा करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को होगा। वित्त विभाग की ओर से नियम, शर्तें और एसओपी जारी किया गया है।

Read More : रात के अंधेरे में नेता प्रतिपक्ष के घर पहुंची पुलिस, डेढ़ घण्टे किया इंतजार, नहीं मिली सफलता

महिलाओं के लिए बन रही योजना

इसके साथ ही हिमाचल सरकार 18 साल से लेकर 60 साल तक की महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने के लिए प्लान बनाया जा रहा है। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए एक महीने में एक लाख नौकरियां निकाली जाएंगी। इसके साथ ही 1 जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आने वाले कर्मचारी नई पेंशन योजना के तहत आते हैं।

Read More : रात के अंधेरे में नेता प्रतिपक्ष के घर पहुंची पुलिस, डेढ़ घण्टे किया इंतजार, नहीं मिली सफलता

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?

पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है। इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है। जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है।