One Nation One Election will be Applied Soon in india Modi Govt Prepares

मोदी सरकार पूरा करने वाली है एक और वादा, व्यावहारिक रोडमैप तैयार करने विधि विभाग को भेजा गया मामला

मोदी सरकार पूरा करने वाली है एक और वादा! One Nation One Election will be Applied Soon in india Modi Govt Prepares

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 29, 2022/5:20 pm IST

नई दिल्लीः One Nation One Election  मोदी सरकार के कार्यकाल को 8 साल पूरा हो चुका है। 8 साल के कार्यकाल में पीएम मोदी ने जनता से किए कई वादों को पूरा किया और आगे भी इस ओर प्रयास लगातार जारी है। इसी कड़ी में अब मोदी सरकार जनता से किया एक और वादा को पूरा करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इस वादे को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और मामला अध्ययन के लिए विधि विभाग को भेजी गई है ताकि व्यावहारिक रोडमैप और रूपरेखा तय की जा सके।

Read More: राजधानी के दुकान में भीषण आगजनी, कई किलोमीटर तक दिखाई दिए आग के गोले, मची अफरातफरी 

One Nation One Election  केंद्र सरकार ने देश में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराने के लिए कवायद तेज कर दी है। सरकार ने इस मुद्दे का अध्ययन करने के लिए मामला विधि आयोग को सौंपा है ताकि व्यावहारिक रोडमैप और रूपरेखा तय की जा सके। लोकसभा के अगले चुनाव लगभग दो वर्ष बाद 2024 में होंगे जिसके साथ छह राज्यों के विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

Read More: रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए बीएमओ, सरकारी अस्पताल के रसोइए से इस काम के लिए मांगी थी रकम 

इससे पहले वर्ष 2018 में विधि आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि ऐसा माहौल है कि देश में विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ कराने की जरूरत है। आयोग ने उस समय सुझाव दिए थे कि संविधान के अनुच्छेद 83 (संसद के कार्यकाल), अनुच्छेद 172 (विधानसभा के कार्यकाल) तथा जनप्रतिनिधत्व कानून, 1951 में संशोधन करने के बाद चुनाव एक साथ करवाए जा सकते हैं। इससे देश के लगातार चुनाव मोड में रहने से निजात पाई जा सकती है।

सरकार ने विधि आयोग को यह मुद्दा जरूर दिया है लेकिन इस समय विधि आयोग में कोई अध्यक्ष नहीं है और आयोग का कार्यकाल फरवरी 2023 में समाप्त होने वाला है। विधि आयोग के अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज को बनाया जाता है। वहीं, इससे पूर्व 2016 में संसदीय समिति भी अपनी अंतरिम रिपोर्ट दे चुकी है। सरकार ने इस रिपोर्ट को भी आयोग को दिया है जिसे एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। रिपोर्ट में संसदीय समिति ने भी एक साथ चुनाव कराने की आवश्यकता बताई थी लेकिन कहा था कि सभी राजनीतिक दलों और क्षेत्रों की एक साथ चुनाव पर सहमति बनाने में एक दशक का समय लग सकता है।

Read More: महिलाओं के लिए शानदार मौका, इस विभाग ने 10 हजार से अधिक पद पर निकाली भर्ती… 

केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 से 2020 तक 5794 करोड़ रुपये जारी किए हैं। छह वर्ष की इस अवधि में 50 विधानसभा चुनाव और दो बार लोकसभा के चुनाव हुए हैं। नियमानुसार, लोकसभा चुनावों में पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाती है जबकि विधानसभा चुनावों का खर्च संबंधित राज्य उठाता है। सरकार का कहना है कि यदि चुनाव एक साथ हों तो यह खर्च आधा हो जाएगा और केंद्र तथा राज्य सरकारों को आधा-आधा खर्च ही वहन करना पड़ेगा।

Read More: कपड़ों से आरपार देखने वाला स्मार्टफोन! पता चलते ही मचा हंगामा, अब कंपनी ने लिया ये बड़ा फैसला 

जहां तक निर्वाचन आयोग का सवाल है तो वह पहले ही कह चुका है कि उसे एक साथ चुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं है। इसके लिए उसे बस वोटिंग मशीनों की संख्या बढ़ानी होगी जिसे वह एक तय समय में कर सकता है। बता दें कि देश में विधानसभा और लेकसभा के चुनाव 1951 से लेकर 1967 तक एकसाथ हुए हैं।

Read More: मंत्री जी की बर्थडे पार्टी में नहीं आना कर्मचारियों को पड़ा भारी, कमिश्नर ने लिया ये बड़ा एक्शन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कहते रहे हैं कि एक साथ चुनाव कराने से देश का करोड़ों रुपये का खर्च बच सकता है जो लगातार किसी न किसी राज्य में चुनाव होते रहने के कारण होता रहता है। वहीं, सुरक्षा बलों को भी पूरे देश में बार-बार भेजना पड़ता है जिससे उनका काम प्रभावित होता है। आदर्श आचार चुनाव संहिता लगने के कारण विकास कार्य भी प्रभावित होते हैं।

Read More: पैर पसारने लगी मौसमी बीमारियां, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग, दी जा रही ये सलाह