Online fraud complaint

ऑनलाइन ठगी के शिकार ऐसे वापिस पा सकते हैं अपना पैसा, करना होगा बस ये छोटा काम, जानें पूरा प्रोसेस

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यह नंबर है -155260.

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 06:50 PM IST, Published Date : March 29, 2023/6:48 pm IST

Online fraud complaint: काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन धोखाधड़ी भी बढ़ गई है। कोई आपका पासवर्ड चुरा कर आपके अकाउंट से पैसे निकाल सकता है तो कोई फिशिंग के जरिये आपको नुकसान पहुंचा सकता हैं। हैकर्स बड़े-बड़े संस्थानों पर हमला बोलते हैं तो अलग-अलग किस्म के साइबर ठग अपना उल्लू सीधा करने के लिए जाल बुनते हैं। सेकेंड हैंड फोन, सस्ते ऑफर या मोटी सैलरी वाली नौकरी के ऑफर का झांसा देकर आपसे ठगी की जा सकती है। ऐसे में आपका सावधान रहना बेहद जरूरी है। सरकार भी इस मामल में बेहद सजग है।

महज 10 हजार का यह शानदार फोन, खूबियां इतनी की 5 घंटे में ही बिक गये 1 लाख हेंडसेट्स, मिल रही हैं छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यह नंबर है -155260. अगर आप ऐसे किसी हादसे या अपराध के शिकार होते हैं तो इस नंबर तुरंत कॉल करें। आप धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप 1930 पर कॉल कर के भी सहायता आप सकते हैं।

लगातार 3 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, गुरूवार रामनवमी तो अगले 2 दिन इस वजह से ठप्प रहेंगे कामकाज

Online fraud complaint: दरअसल हेल्पलाइन नंबर पर जब शिकायत दर्ज कराए जाते हैं। तो ये कॉल साइबर क्राइम सेल के कॉल सेंटर में भी पहुंच जाता है। फ्रॉड के बारे में जानकारी रिकार्ड कर ली जाती है। दी गई जानकारी के आधार पर जिस बैंक अकाउंट में पैसा पहुंचता है, साइबर क्राइम सेल द्वारा उस अकाउंट को फ्रीज करा दिया जाता है। अकाउंट फ्रीज होने से फ्राड अपने खाते से पैसा नहीं निकाल पाता। यदि आपकी दी गई शिकायत सही होगी तो आपके अकाउंट से निकला पूरा पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस डाला जाएगा। पैसा वापस डालने की प्रक्रिया उस बैंक की तरफ से होगी, जिसमें आपका पैसा ट्रांसफर हुआ है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक