संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही पांच बजे तक के लिए स्थगित |

संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही पांच बजे तक के लिए स्थगित

संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर राज्यसभा में विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही पांच बजे तक के लिए स्थगित

:   Modified Date:  December 19, 2023 / 04:23 PM IST, Published Date : December 19, 2023/4:23 pm IST

(तस्वीर सहित)

नयी दिल्ली, 19 दिसंबर (भाषा) संसद की सुरक्षा में चूक मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा बयान दिए जाने और सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग पर मंगलवार को राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही चार बार के स्थगन के बाद शाम पांच बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

अपराह्न चार बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा। समाजवादी पार्टी की सदस्य जया बच्चन ने आरोप लगाया कि विपक्षी सदस्यों को बोलने का अवसर नहीं मिल रहा है।

सदन में हंगामे को देखते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही शाम पांच बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले, तीन बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर भी सदन में हंगामा जारी रहा और संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री शाह के बयान की मांग दोहराई गई।

हंगामे के बीच ही वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने विनियोग (संख्याक तीन) विधेयक और विनियोग (संख्याक चार) विधेयक पेश किए। इनके जरिए सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 58,378 करोड़ रुपये के शुद्ध अतिरिक्त व्यय के लिए मंजूरी मांगी है। इसमें एक बड़ा हिस्सा मनरेगा योजना और उर्वरकों के लिए सब्सिडी पर खर्च किया जाएगा।

सदन में हंगामे के बीच ही उच्च सदन ने संक्षिप्त चर्चा के बाद दोनों विधेयक लौटा दिए।

चर्चा के जवाब में वित्त राज्य मंत्री चौधरी ने कहा कि उन्होंने विभिन्न सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों को नोट किया है। बाढ़ से प्रभावित तमिलनाडु राज्य को केंद्रीय सहायता दिए जाने की मांग पर उन्होंने कहा कि केंद्र राज्य को उचित सहायता मुहैया करा रहा है।

उनके जवाब के बाद सदन ने दोनों विधेयक लौटा दिए और इसके साथ ही दोनों विनियोग विधेयकों को संसद की मंजूरी मिल गई।

इसके बाद भी सदन में हंगामा जारी रहने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि यहां एक खतरनाक उदाहरण पेश किया जा रहा है और वरिष्ठ सदस्य भी सदन में हंगामा कर रहे हैं।

उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों से अपनी सीट पर जाने एवं सदन को सुचारू रूप से चलने देने की अपील की। लेकिन हंगामा जारी रहा और उन्होंने करीब 03:25 बजे बैठक अपराह्न चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही सभापति ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए और फिर शून्य काल आरंभ कराने की कोशिश की। इस दौरान कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और तृणमूल कांग्रेस के साकेत गोखले अपने-अपने मुद्दे उठाना चाह रहे थे। सभापति ने इसकी अनुमति नहीं दी।

इस दौरान सदन में मौजूद कुछ विपक्षी सदस्य ‘गृह मंत्री सदन में आओ, सदन में आकर जवाब दो’ जैसे नारे लगा रहे थे। कुछ विपक्षी सदस्य अपने साथियों का निलंबन वापस लेने की भी मांग कर रहे थे।

सभापति ने सदस्यों से अपने स्थान पर बैठने और कार्यवाही का संचालन सुचारू रूप से होने देने का अनुरोध किया। हंगामे के बीच उन्होंने सदन को बताया कि उन्हें नियम 267 के तहत कुल चार नोटिस मिले हैं जो स्वीकार किए जाने योग्य नहीं हैं।

हंगामा जारी रहने पर धनखड़ ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के कुछ सदस्य शाह के बयान की मांग पुन: करने लगे।

इसी दौरान सभापति जगदीप धनखड़ ने एक वरिष्ठ सांसद द्वारा सदन के बाहर ‘असंसदीय’ आचरण किए जाने का उल्लेख किया और इसे अस्वीकार्य करार देते हुए गहरी आपत्ति दर्ज कराई।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कुछ देर पहले एक टीवी चैनल पर देखा… गिरावट की कोई हद नहीं है… एक बड़े नेता, एक सांसद के असंसदीय व्यवहार का वीडियो बना रहे थे… आपसे भी बहुत बड़े नेता है… मैं तो यही कह सकता हूं कि उन्हें सद्बुद्धि आए… कुछ तो सीमा होती होगी… कुछ जगह तो बख्शो।’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन कल्पना करिए, आपकी पार्टी का एक बड़ा नेता… वरिष्ठ नेता… एक दूसरी पार्टी के वरिष्ठ सदस्य की वीडियोग्राफी कर रहा है। राज्यसभा के सभापति की मिमिक्री (नकल) कर रहा है, लोकसभा अध्यक्ष की मिमिक्री कर रहा है। कितनी गलत बात है… कितनी शर्मिंदगी भरी बात है। यह अस्वीकार्य है।’’

इसी दौरान कुछ विपक्षी सदस्य शाह के बयान की मांग करने लगे।

धनखड़ ने इसके बाद सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर विपक्ष ने संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग दोहराई। सदन में हंगामा देखते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने बैठक अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

भाषा ब्रजेन्द्र

अविनाश

अविनाश

अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers