Pension amount of employees increase, economic advisory committee sent proposal

खुशखबरी! कर्मचारियों की पेंशन राशि में हो सकता है इजाफा, सरकार कर रही है विचार

खुशखबरी! कर्मचारियों की पेंशन राशि में हो सकता है इजाफाः Pension amount of employees increase, economic advisory committee sent proposal

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : March 3, 2022/2:24 pm IST

नई दिल्ली: Pension amount of employees increase केंद्र की मोदी सरकार देश के लाखों कर्मचारियों की जल्द ही बड़ा तोहफा दे सकती है। केंद्र सरकार कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि आर्थिक सलाहकार समिति ने सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है। जिसमें कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि बढ़ाने की बात शामिल है। कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही इसका ऐलान कर सकती है।

Read more : लोक सेवा आयोग में निकली बंपर वैकेंसी, आयुक्त, रजिस्ट्रार सहित इन पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, जानें पूरी डिटेल

Pension amount of employees increase खबरों के मुताबिक समिति की आर्थिक सलाहकार समिति ने अपने सिफारिश में कहा है कि
कर्मचारियों को हर महीने कम से कम 2000 रुपये का पेंशन दिया जाना चाहिए। आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा के लिए बेहतर व्यवस्था करने की सिफारिश की है।

Read more : आरबीआई में 950 असिस्टेंट पदों पर भर्ती, सैलरी- 40,000 तक नेट पे.. देखिए डिटेल

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिससे कौशल विकास किया जा सके। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र, दूरदराज के इलाकों में रहने वाले, रिफ्यूजी, प्रवासियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जिनके पास ट्रेनिंग हासिल करने के साधन नहीं होते हैं, लेकिन उनका ट्रेंड होना जरूरी है।

Read more : पैरालंपिक में भाग नहीं ले पाएंगे इन दो देशों के खिलाड़ी, IPC ने लगाया प्रतिबंध

वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 की रिपोर्ट
आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्टस 2019 के अनुसार, साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन हो जाएंगे। यानी देश की आबादी का करीब 19.5 फीसदी व्यक्ति सेवानिवृत्त की कैटेगरी में या जाएंगे। साल 2019 में भारत की आबादी का करीब 10 फीसदी या 14 करोड़ लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में हैं।

 
Flowers