Petrol and diesel prices will increase after assembly election

इतने बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! कर लें पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद महंगाई की मार झेलने की तैयारी

इतने बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! Petrol and diesel prices will increase after assembly election, read news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : February 10, 2022/5:33 pm IST

नई दिल्लीः Petrol and diesel prices will increase देश के पांच राज्यों हो रहे है विधानसभा चुनाव के बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ सकती हैं। कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। लिहाजा पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ रहे है। जैसे ही विधानसभा चुनाव खत्म होंगे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी तेजी आ सकती है।

Read more : मोटापा बढ़ने का झंझट खत्म! इस इंजेक्शन के जरिए कम होगा वजन, जाने कैसे करेगा काम

Petrol and diesel prices will increase अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 93 डॉलर पहुंच गई है, लेकिन देश में दिवाली के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि चुनावों के बाद घरेलू तेल कंपनियों पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी कर सकती हैं ताकि अभी हो रहे नुकसान की भरपाई की जा सके। दिल्ली में अभी पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपये लीटर है। अगर तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कीमतों के मुताबिक दाम बढ़ाती हैं तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमत करीब 105 रुपये और डीजल की 96 रुपये पहुंच सकती है।

Read more : ‘देश में दो कॉमेडी शो चल रहे हैं, एक टीवी में और दूसरा मोबाइल में कॉमेडी विथ राहुल’: सीएम शिवराज

अगर ऐसा हुआ तो इसका महंगाई पर व्यापक असर होगा। उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में एक साथ भारी बढ़ोतरी के बजाय रोज-रोज होने वाले मामूली बदलाव को झेलना आसान है। एक साथ कीमतों में भारी तेजी से ट्रांसपोर्ट कॉस्ट बढ़ जाती है और इससे बाकी चीजें भी महंगी हो जाती है। इससे महंगाई बेकाबू हो सकती है। इससे ब्याज दरें और आर्थिक सुधार पर भी असर पड़ेगा।