मोटापा बढ़ने का झंझट खत्म! इस इंजेक्शन के जरिए कम होगा वजन, जाने कैसे करेगा काम |

मोटापा बढ़ने का झंझट खत्म! इस इंजेक्शन के जरिए कम होगा वजन, जाने कैसे करेगा काम

अब मोटापा कम करना और भी आसान होगा, अब इंजेक्शन के जरिए वजन कम करने की पहल शुरू हो गई है। ब्रिटेन में ऐसे लोगों को हर हफ्ते इंजेक्शन लगाने की तैयारी चल रही है

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : February 10, 2022/5:13 pm IST

Weight reduced through injection

lifestyle news: अब मोटापा कम करना और भी आसान होगा, अब इंजेक्शन के जरिए वजन कम करने की पहल शुरू हो गई है। ब्रिटेन में ऐसे लोगों को हर हफ्ते इंजेक्शन लगाने की तैयारी चल रही है, इस इंजेक्शन के लगने से लोगों को भूख कम लगेगी और वो कम खाएंगे, जिससे मोटापा कम हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रायल के दौरान ये इंजेक्शन असरदार साबित हुआ है। इस तरह के इलाज को Semaglutide कहा जाता है।

ये भी पढ़ें:ICAI CA Result 2022: चार्टर्ड एकाउंटेंट फाइनल और फाउंडेशन परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित, यहां देखें नतीजे

– Semaglutide असल में एक तरह की दवा होती है जो भूख दबाने का काम करती है, इंजेक्शन के जरिए जब इस दवा को दिया जाता है तो ये उस हार्मोन की नकल करता है जो खाना खाने के बाद रिलीज होता है। इस हार्मोन को Glucagon-Like Peptide-1 (GLP-1) कहा जाता है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

– जब इसे इंजेक्ट किया जाता है तो लोगों को भूख कम लगती है और वो कम खाते हैं, नतीजतन उनका वजन कम होने लगता है।ट्रायल के दौरान सामने आया कि हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ अगर ये इंजेक्शन दिया जाता है तो 68 हफ्ते में औसतन 12% वजन कम हो जाता है।

– ब्रिटिश वेबसाइट डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रायल के दौरान जिन लोगों को ये इंजेक्शन दिया गया था, उनका सालभर के अंदर औसतन 16 किलो वजन कम हुआ।वहीं, जिन लोगों को प्लासबो दिया गया था, उनका औसतन 3 किलो वजन ही कम हुआ।

ये भी पढ़ें:Raipur Crime News : चाकूबाज आरोपियों का पुलिस ने निकाला जुलूस | युवक पर चाकू से हमला करने का मामला

– इस इंजेक्शन के इस्तेमाल को वहां के ड्रग्स रेगुलेटर नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (NICE) ने मंजूरी दे दी है, इस इंजेक्शन को हर हफ्ते लगाया जाएगा।

– NICE ने अभी इस इंजेक्शन को उन लोगों को लगाने की सिफारिश की है जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 35 से ऊपर है। वहीं, 30 से 35 के बीच BMI वाले वो लोग भी डॉक्टरी सलाह पर इस इंजेक्शन को ले सकते हैं जो डायबिटीज से भी जूझ रहे हैं।

– इसे लेने वाले मरीजों को ये भी सलाह दी गई है कि वो बिना डॉक्टर से पूछे अचानक इस इंजेक्शन को लेना बंद न करें, हालांकि, रिजल्ट दिखने पर और डॉक्टर की सलाह पर इसे बंद किया जा सकता है।

 
Flowers