Petrol-Diesel Price Cut: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, बताया- कटौती होगी या बढ़ोतरी? | Petrol diesel price cut

Petrol-Diesel Price Cut: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, बताया- कटौती होगी या बढ़ोतरी?

Petrol diesel price cut: नए साल में यदि आप पेट्रोल और डीजल के सस्ते होने का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए निराशाजनक होगी।

Edited By :   Modified Date:  January 3, 2024 / 05:45 PM IST, Published Date : January 3, 2024/5:45 pm IST

Petrol diesel price cut: नई दिल्ली। नए साल में यदि आप पेट्रोल और डीजल के सस्ते होने का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए निराशाजनक होगी। आपकों बता दें कि बीते कई दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है। बहुतों का यह मानना था कि नए साल में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की चर्चा को सिरे से खारिज कर दिया।

Read more: Mahadev Satta App Case: दम्मानी ब्रदर्स की जमानत याचिका पर हुई सुनवाई, कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला 

कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं

तेल की कीमतों को लेकर हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं है। कच्चे तेल की कीमतें अभी बहुत ज्यादा अस्थिर हैं। मंत्री ने ईंधन की कीमत में कटौती के बारे में मीडिया रिपोर्टों की अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता ईंधन की उपलब्धता बनाए रखना है।

उन्होंने यह भी कहा कि हाल ही में जब कच्चे तेल की कीमतें आसमान छू रही थीं तो तेल विपणन कंपनियों- इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल को भारी नुकसान हुआ था। बता दें कि इस साल लोकसभा चुनाव की वजह से भी कीमतों में कटौती की उम्मीद की जा रही थी।

Read more: Avneet Kaur in Blue Outfit: एक्ट्रेस ने सिजलिंग ब्लू आउटफिट पहन बढ़ाया सोशल मीडिया का तापमान 

कटौती की चल रही थीं खबरें

Petrol diesel price cut: इससे पहले देशभर में ऐसी खबरें चल रही थीं कि केंद्र सरकार जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि यह कटौती 4 से 6 रुपए प्रति लीटर तक होने की संभावना है। हालांकि, अब पेट्रोलियम मंत्री ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।

उन्होंने ये भी कहा कि दक्षिण एशियाई देशों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग 40-80% की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क में दो बार- नवंबर 2021 और मई 2022 में कटौती की गई। पुरी ने इस बात पर भी जोर डाला कि तेल कंपनियों ने पिछली तिमाहियों में भारी घाटा दर्ज किया है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें