PM Kisan 15th Installment latest update

PM Kisan Yojna: किसानों के लिए खुशखबरी, जारी हुई लाभार्थी की सूची, चेक करें अपना नाम, इस दिन आएंगे पैसे, देखें ताजा अपडेट

PM Kisan 15th Installment करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर, लाभार्थी सूची जारी, चेक करें अपना नाम, इस दिन खाते में आएंगे 2000-2000!

Edited By :   Modified Date:  November 1, 2023 / 01:16 PM IST, Published Date : November 1, 2023/1:16 pm IST

PM Kisan 15th Installment: केंद्र सरकार की ओर से जनता को राहत देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है। जिसमें से एक पीएम किसान सम्मान योजना किसानों को राहत देने के लिए चलाई जाती है। इसी बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ताजा अपडेट सामने आया है। सरकार ने लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी है। जिन किसानों ने योजना की 15वीं किस्त का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वे अपना नाम पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

PM Kisan 15th Installment: ऐसा माना जा रहा है कि किसानों को 15वीं किस्त का लाभ दिवाली के बाद मिल सकता है। जिसके तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 30 नंवबर से पहले अगली किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में भेजे जा सकते है। हालांकि फाइनल डेट को लेकर अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

कब आएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त

PM Kisan 15th Installment: पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की किसानों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि हर 4 माह में 3 किस्तों में किसान को 2,000-2000 रुपये करके दी जाती है। अब तक मोदी सरकार द्वारा किसानों को 14 किस्तें भेजी जा चुकी है और अब 15वीं किस्त जारी की जानी है।योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि दिवाली के बाद 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 30 नंवबर से पहले अगली किस्त के 2000-2000 रुपए खातों में भेजे जा सकते है।

आज ही निपटाए ये काम

PM Kisan 15th Installment: गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को देखते हुए पीएम किसान योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने 3 दस्तावेजों को अनिवार्य किया है, ऐसे 15वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपकी किस्त अटकना तय है। नियमों के तहत योजना से जुड़े प्रत्येक लाभार्थी के लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसके अलावा भू सत्यापन और बैंक खाते से आधार लिंक करवाना भी अनिवार्य है, अन्यथा किस्त से वंचित रह सकते है। वही भरे गए आवेदन फॉर्म को भी अच्छी तरह से चेक कर लें, ताकी कोई जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर में गलती न हो, अन्यथा किस्त रुक सकती हैं।

कैसे कराएं ईकेवाईसी?

– पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
– फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें
– अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएं
– इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें
– लाभार्थी लिस्ट में चेक करें अपना नाम
– आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
– यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं, अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
– इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
– रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
– इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है। Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

हेल्पलाइन नंबर

PM Kisan 15th Installment: पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Samrtphone Sale 2023: इस करवाचौथ अपनी पत्नी को गिफ्ट करें iphone, बहुत सस्ते में मिल रहा ये मॉडल

ये भी पढ़ें- World Cup points table 2023: दिलचस्प हुई वर्ल्ड कप सेमीफाइनल की रेस, पाकिस्तान की जीत के बाद प्वाइंट्स टेबल में बड़ा उलटफेर

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक