PM KISAN: इस कार्ड के बिना अब नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्‍मान निधि, चेक करें रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

PM KISAN: इस कार्ड के बिना अब नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्‍मान निधि, चेक करें रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया

Edited By: , October 25, 2021 / 04:01 PM IST

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं, इसके तहत अब पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अब पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज किए जाने के बाद ही पति या पत्‍नी में किसी एक को योजना के तहत 2000 रुपये की किस्‍त (PM KISAN Installment) मिलेगी। आसान शब्‍दों में कहें तो योजना के तहत राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा।

ये भी पढ़ें: कूज़ मादक पदार्थ: 25 करोड़ रुपये की मांग का दावा करने वाला गवाह मुंबई पुलिस आयुक्त कार्यालय पहुंचा

पीएम किसान योजना के लिए रजिस्‍ट्रेशन की नई व्‍यवस्‍था के तहत अब बिना राशन कार्ड नंबर के पंजीकरण नहीं हो सकेगा, वहीं, अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है। अब इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे किसानों का समय बचेगा, साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी बनाने की कोशिश की गई है।

ये भी पढ़ें:ब्रिटेन में तबाही मचाने वाले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में पुष्टि, वैज्ञानिकों की चेतावनी ‘हो सकता है अधिक घातक’

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्‍त के तहत 15 दिसंबर 2021 तक किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये आने की उम्‍मीद है, साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार की किस्त में 2000 के बजाय 4,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे, हालांकि, अभी मोदी सरकार (Modi Government) ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें: सेना ने उधमपुर से मोटरसाइकिल अभियान ‘टोर्नेडोज’ को रवाना किया

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में खुद को पंजीकृत कराने के लिए किसानों के पास अब सिर्फ 7 दिन बचे हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास 31 अक्टूबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है. अगर आपने अभी आवेदन किया और स्‍वीकार हो जाता है तो आपको नवंबर में 2,000 रुपये और दिसंबर में 2000 रुपये मिलेंगे. बता दें कि पीएम किसान के तहत केवल उन्हीं किसानों को फायदा मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा भी खत्म कर दी है. अगर कोई आईटीआर फाइल करता है तो उसे योजना से बाहर रखा गया है.

ये भी पढ़ें: मोदी ने की ‘पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ की शुरुआत

घर बैठे-बैठे कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन
– अपने फोन में Google play store से PMKISAN GOI Mobile App डाउनलोड करें।
– अब इसे ओपन करें और New Farmer Registration पर क्लिक करें।
– आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद Continue पर क्लिक करें।
– रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड दर्ज करें।
– नाम, पता, बैंक विवरण, IFSC कोड के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।
– सबमिट पर क्लिक करें, पीएम किसान मोबाइल ऐप पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
– पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 का इस्तेमाल करें।