PM Kisan Yojana Big Update: 4 करोड़ किसानों को योजना से किया गया वंचित, जानिए क्या रही इसके पीछे की वजह |PM Kisan Yojana Big Update

PM Kisan Yojana Big Update: 4 करोड़ किसानों को योजना से किया गया वंचित, जानिए क्या रही इसके पीछे की वजह

PM Kisan Yojana Big Update: 4 करोड़ किसानों को योजना से किया गया वंचित, जानिए क्या रही इसके पीछे की वजह

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 07:53 PM IST, Published Date : February 9, 2024/7:50 pm IST

PM Kisan Yojana Big Update: केंद्र सरकार की ओर से किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कई योजनाएं चलाई जाती है। इन्ही में से एक है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये देने का प्रावधान है। इस राशि को 2-2 हजार रुपये की तीन अलग-अलग किस्तों में दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी एक किसान है और आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है या 15वीं किस्त का लाभ पाने से रह गए हैं तो आपको लिए ये जानकारी बड़े काम की हो सकती है।

Read More: Guntur Kaaram OTT Release: ओटीटी पर रिलीज हुई महेश बाबू की फिल्म ‘गुंटूर कारम’, जानें किस प्लेटफार्म पर देख सकेंगे 

इस वजह से लिस्ट से बाहर हुए किसान

योजना से वंचित किए जाने के पीछे एक बड़ा कारण सामने आया था, वो ये था कि कई ऐसे किसान थे जिन्होंने अपनी जमीन को सेल कर दिया है। वे किसान भी योजना का लाभ ले रहे थे। साथ ही कई अन्य फर्जी किसान बनकर योजना का फायदा उठा रहे थे। फर्जीवाड़े की सूचना मिलते ही सरकार ने इन्हे लिस्ट से बाहर कर दिया।

पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए ये जरूरी

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अगर किसानों को लाभ लेना है, तो उन्हें कुछ नियम व शर्तों को पूरा करना होता है। इसके साथ ही कुछ कामों को भी पूरा करना होता है। लेकिन, अगर कोई किसान ऐसा नहीं करता है, तो उसका नाम लाभार्थी सूची से हटाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका भी नाम लिस्ट से हट गया है तो एक बार इसके पीछे की वजह जरूर जान लें…

1. ई-केवाईसी जरूरी

किसान सम्मान निधि योजना योजना का लाभ पाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। अगर आप किसी भी कारणवश इसे नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप किस्त लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर, बैंक जाकर या खुद ही पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

2. भू-सत्यापन जरूरी

किस्त का लाभ नहीं मिलने के पीछे एक और कारण हो सकता है, वो है भू-सत्यापन करवाना। जिस भी किसान ने भू-सत्यापन नहीं करवाया है वो इस योजना से वंचित हो सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने ब्लॉक, ग्राम पंचायत आदि से संपर्क करके औक इस काम के पूरा करवा लें, नहीं तो आपकी किस्त अटक सकती है।

3. आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक

अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं करवाया है तो ये काम आज ही करवा लें नहीं तो आपकी किस्त अटक सकती है और लाभार्थी सूची से आपका नाम भी हट सकता है। वहीं, इस काम को करवाने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।