PM kisan yojna 13th installment

खाते में नहीं आई पीएम किसान योजना की राशि, तो न लें टेंशन, बस करें ये छोटा सा काम

PM kisan yojna 13th installment 19 दिन पूरे हो गए, फिर भी खाते में नहीं पहुंचे पीएम किसान योजना के पैसे, ये है विकल्प

Edited By :   Modified Date:  March 18, 2023 / 03:38 PM IST, Published Date : March 18, 2023/3:38 pm IST

PM kisan yojna 13th installment: सरकार की तरफ से जनता को राहत देने के लिए तरह-चरह की योजनाएं चलाईं जाती है। वहीं किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान योजना चलाई जाती है जिसके तहत किसानों के खाते में डायरेक्ट राशि डाली जाती है। हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी हुई है। किस्त जारी हुए अभी 19 दिन हो चुके है। पीएम ने किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की गई थी।

PM kisan yojna 13th installment: बेसब्री से इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार खत्म तो हुआ लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं जो इस योजना का पात्र हैं लेकिन उनके खाते में 2000 रुपये नहीं पहुंचे हैं। लेकिन वे चिंता न करें ये राशि अभी भी इन किसानों के खाते में आ सकती है। आज हम आपको उन्हीं विकल्पों के बारे में बता रहे हैं।

अगर नहीं आई 13वीं किस्त तो ये हैं विकल्प

PM kisan yojna 13th installment: पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते वक्त बैंक खाता, आधार नंबर की जानकारी सही नहीं भरने की वजह भी आपके पैसे अटक जाते हैं। आपके द्वारा भरी गई जानकारियां सही हैं या नहीं, ये जानने के लिए pmkisan.gov.in पर जरूर विजिट करें। इन जानकारियों को सही करें। ये राशि आगामी किस्त के दौरान किसानों को ट्रांसफर की जा सकती है। इसके लिए नीचे दिए प्रकियाओं के माध्यम से सारी जानकारियां सही कर कर लें। इसके अलावा अगर ई-केवाईसी की प्रकिया भी पूरा कर लें।

ऐसे पता करें गलती

> PM kisan yojna 13th installment: pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
> राइट साइड में फॉर्मर कॉनर्र लिखा नजर आएगा। इस पर क्लिक करें।
> यहां बेनिफिशियरी स्‍टेटस पर क्लिक करें।
> यहां आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का ऑप्‍शन नजर आएगा।
> PM kisan yojna 13th installment: आधार नंबर दर्ज कर गेट डेटा पर क्लिक करें।
> प्रोसेस फॉलो करने पर आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
> अगर आपका आधार नंबर और अकाउंट नंबर गलत है तो सही कर सकते हैं।

खाते में 2000 रुपये नहीं आने पर यहां करें संपर्क

PM kisan yojna 13th installment: लाभार्थी लिस्ट में शामिल होने के बाद भी आपके खाते में अगर 13वीं किस्त के पैसे नहीं पहुंचे तो आप ईमेल आईडी (email protected) पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- ‘बीजेपी नेता कहें हमें हिंदू राष्ट्र की जरूरत नहीं है, या फिर पद से दें इस्तीफा’ कांग्रेस नेता का विवादित बयान

ये भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक ने महिला सब इंस्पेक्टर को कहे अश्लील शब्द, FIR हुई दर्ज, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- पंडित शास्त्री की बढ़ी मुश्किलें! दरबार शुरू होने से पहले पुलिस ने आयोजकों को थमाया नोटिस, लिखी ये बड़ी बात

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers