PM Modi five big announcements before the elections

चुनाव से पहले आम जनता को मिली बड़ी राहत, स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने किए पांच बड़े ऐलान

PM Modi five big announcements before the elections चुनाव से पहले आम जनता को मिली बड़ी राहत, पीएम मोदी ने किए पांच बड़े ऐलान

Edited By :   Modified Date:  August 15, 2023 / 03:07 PM IST, Published Date : August 15, 2023/2:59 pm IST

नई दिल्ली। देश आज आजादी का जश्न मना रहा है, 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर ओर जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार लाल किले से तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। PM ने लाल किले से नई योजनाओं का ऐलान किया। इसके साथ ही कई वादे भी किए। बता दें कि साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह प्रधानमंत्री का लाल किले से आखिरी संबोधन है। ऐसे में इस संबोधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सस्ती दवाई, सस्ता घर से लेकर महिला उत्थान समेत पांच बड़े ऐलान किए हैं।

Read More:  स्वतंत्रता दिवस पर सीएम की सुरक्षा में बड़ी चूक, संबोधन के दौरान अचानक मंच के पास पहुंचा शख्स 

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार अगले महीने 17 सितंबर यानी विश्वकर्मा जयंती पर 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करेगी। यह योजना विशेष रूप से ओबीसी समुदाय से आने वाले बढ़ई, लोहर, सुनार, नाई आदि कुशल श्रमिकों के लिए होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ‘जन औषधि केंद्रों’की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के लक्ष्य को लेकर काम कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि जन औषधि केंद्रों ने लोगों, विशेषकर मध्यम वर्ग को नई शक्ति दी है।

Read More: 77th Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी बधाई , कही ये बड़ी बात 

पीएम ने कहा, “अगर किसी को मधुमेह हो जाता है, तो उसे करीब 3,000 रुपये मासिक खर्च करना पड़ता है। जिन दवाओं की कीमत 100 रुपये है, जन औषधि केंद्रों के माध्यम से हम उन्हें 10 से 15 रुपये में उपलब्ध करा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि अब सरकार की योजना जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की है। शहरों में ‘अपना घर’ का सपना देखने वाले लोगों के लिए सरकार जल्द ही एक योजना लायेगी और इसके माध्यम से बैंक ऋण में राहत प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा, “मध्यम वर्ग के लिए हम एक योजना लेकर आ रहे हैं। जो लोग शहरों में रहते हैं लेकिन किराए के मकान में रहते हैं, झुग्गी-झोपड़ी में रहते हैं, अनधिकृत कॉलोनियों में रहते हैं। ऐसे परिवारजन अगर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो उन्हें बैंक से जो कर्ज मिलेगा, उसके ब्याज में राहत देकर हमने लाखों रुपये की मदद करने का निर्णय किया है।”

Read More: स्वतंत्रता दिवस पर सीएम बघेल ने दी बड़ी सौगात, अंशकालीन सफाई कर्मियों समेत मध्यान्ह भोजन रसोइयों के मानदेय में की वृद्धि 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी को क्रियान्वित कर रहा है, जिसकी शुरूआत 25 जून 2015 को हुई थी। इस वर्ष 31 जुलाई तक इस योजना के तहत 1.18 करोड़ मकान मंजूर किये गए हैं जिनमें से 76.02 लाख मकान लाभार्थियों को आवंटित किये गये हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार महिला स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने के मकसद से कृषि-प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए एक नयी नीति की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, ”हम ग्रामीण महिलाओं को ड्रोन के संचालन और मरम्मत का प्रशिक्षण देंगे और दो करोड़ लखपति दीदियां बनाएंगे।” पीएम ने कहा कई स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इन कृषि ड्रोनों का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। यह पहल 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा ड्रोन उड़ाने से शुरू होगी।

Read More: शिक्षा के क्षेत्र में सीएम भूपेश की बड़ी घोषणा, अब प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऐसे छात्रों को मिलेगी निःशुल्क कोचिंग 

पीएम मोदी ने यह भी आश्वासन दिया कि भारत अगले पांच वर्षों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। उन्होंने यह बताते हुए कि कैसे उनकी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया, और कहा कि जब 2014 में वह प्रधानमंत्री बने थे तो भारत 10वें स्थान पर था जबकि अब पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए ‘भरसक प्रयास’ किये और जनता के इस बोझ को कम से कम करने के लिए आने वाले दिनों में भी प्रयास जारी रहेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें