PM Modi's plan 'S' in this village famous for Sun temple

सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध इस गांव में PM Modi का प्लान ‘S’, गांव की छतों में छिपा ‘राज’, जानें क्या है खास

सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध इस गांव में PM Modi का प्लान 'S', गांव की छतों में छिपा 'राज', PM Modi's plan 'S' in this village famous

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 7, 2022/8:18 pm IST

PM Modi’s plan ‘S’ : गुजरात। देश में कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिसे देखने के लिए लोग देश-विदेश से आते हैं। ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर से लेकर गुजरात के मोढ़ेरा स्थित सूर्य मंदिर तक सभी सूर्य मंदिर के साथ कोई न कोई धार्मिक कथा या कोई अनोखा धार्मिक-आध्यात्मिक राज छिपा हुआ है। अब यह मंदिर देश में एक खास रिकॉर्ड के लिए जाना जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे से इस गांव को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। गुजरात का ये वही गांव होगा जहां से पीएम मोदी अपने प्लान ‘S’ की शुरुआत करेंगे। गांव के घरों की छतों को देखते ही पता चल जाता है कि यहां किसी खास योजना के तहत काम की शुरूआत की गई है।

Read more: कैमरे में कैद हुआ इस एक्ट्रेस का अब तक का सबसे Bold लुक, वायरल तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया तहलका 

बनेगा चौबीसों घंटे बिजली सप्लाई वाला गांव
दुनिया में सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध गुजरात का मोढेरा गांव पूरी तरह से सौर्य ऊर्जा वाला गांव बनने जा रहा है। यहां अब सप्ताह के सातों दिन और चौबीसों घंटे बिजली की सप्लाई सुनिश्चित होगी। ये सब प्रधानमंत्री के प्लान ‘एस’ के कारण संपन्न होने जा रहा है।

9 अक्टूबर को PM Modi करेंगे उद्घाटन
PM Modi’s plan ‘S’ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के लिए गुजरात के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान 9 अक्टूबर को वे मोढेरा को सौर ऊर्जा संचालित गांव घोषित करेंगे। केंद्र की इस योजना से मोढेरा सूर्य मंदिर समेत गांव के सभी घरों में सौर ऊर्जा निर्मित बिजली का उपयोग किया जाएगा।

केंद्र और राज्य ने मिलकर बनाया सोलर विलेज
मोढेरा 9 अक्टूबर को सोल विलेज घोषित हो जाएगा। यानी कि ये गांव बिजली के लिए पूर्णतया सूर्य ऊर्जा पर निर्भर होगा। केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर इस योजना को धरातल पर उतारा है। इसे दो चरणों में इस सोलर विलेज बनाया है।

Read more: एक बार फिर लाइमलाइट में आई ये पॉपुलर एक्ट्रेस, भाई की शादी अटेंड करने पहुंची मायके, फैंस बोल ‘ब्यूटी क्वीन’, देखें वायरल वीडियो 

80.66 करोड़ की योजना
PM Modi’s plan ‘S’ : मोढेरा को नई पहचान देने के लिए सरकार ने 80.66 करोड़ रुपये खर्च कर सोलर प्लांट की योजना तैयार की है। इस परियोजना को ‘सोलराइजेशन ऑफ मोढेरा सन टेम्पल एंड टाउन’ नाम दिया गया है। गुजरात सरकार ने इसके लिए 12 हेक्टेयर भूमि आवंटित की। गुजरात में मेहसाणा के सुजानपुरा में बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (BESS) के साथ इस सौर ऊर्जा परियोजना को चलाया जाएगा, जो कि सूर्य मंदिर से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर है।

1300 घरों में 1KV का सोलर रूफटॉप
मोढेरा के सभी 1300 घरों पर एक किलोवॉट की क्षमता वाला सोलर रूफटॉप सिस्टम लगा है। जिसके माध्यम से दिन में बिजली आपूर्ति की जाती है और शाम को बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम्स के जरिए घरों में बिजली की आपूर्ति होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें