PM नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, बिना कार्ड, बैंक, ऐप के कर सकेंगे पेमेंट | PM Narendra Modi will launch digital payment solution e-RUPI today

PM नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, बिना कार्ड, बैंक, ऐप के कर सकेंगे पेमेंट

PM नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, बिना कार्ड, बैंक, ऐप के कर सकेंगे पेमेंट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 2, 2021/11:39 am IST

नई दिल्ली: e-RUPI Launch : भारत डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़ने जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-वाउचर-बेस्ड डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI लॉन्च करेंगे, इसके जरिए लाभार्थियों को मिलने वाले फायदे बिना लीकेज उन तक पहुंच सकेंगे, यानी बीच में कोई बिचौलिया या मध्यस्थ नहीं आ पाएगा।

ये भी पढ़ें: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में

e-RUPI Launch : दरअसल e-RUPI एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस तरीका है, यह एक QR code या SMS स्ट्रिंग बेस्ड ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर भेजा जाता है, इस वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म के यूजर्स को वाउचर रिडीम करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर पर किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग को एक्सेस करने की जरूरत नहीं होगी।

डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI को लॉन्च करने का मुख्य मकसद है ऑनलाइन पेमेंट को ज्यादा आसान और सुरक्षित बनाना, इस प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ मिलकर तैयार किया है।

ये भी पढ़ें: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा, निफ्टी 15,850 से ऊपर

e-RUPI बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ सर्विसेस के स्पॉन्सर्स को आपस में जोड़ता है और यह भी सुनिश्चित करता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सर्विस प्रोवाइडर को पेमेंट किया जाए, प्रीपेड होने की वजह से यह किसी भी मध्यस्थ को शामिल किए बिना सर्विस प्रोवाइडर का समय पर भुगतान करता है। सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी (Leak-Proof Delivery) सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी कदम हो सकता है।

ये भी पढ़ें: अनएकेडमी ने 44 करोड़ डॉलर जुटाए, मूल्यांकन 3.44 अरब डॉलर

कोचीन शिपयार्ड ने कोच्चि में एक साथ लांच किए 5 पोत, लॉकडाउन के बीच हासिल की बड़ी उपलब्धि