राष्ट्रपति मुर्मू आर्मी गार्ड बटालियन की रस्मी अदला-बदली की साक्षी बनीं |

राष्ट्रपति मुर्मू आर्मी गार्ड बटालियन की रस्मी अदला-बदली की साक्षी बनीं

राष्ट्रपति मुर्मू आर्मी गार्ड बटालियन की रस्मी अदला-बदली की साक्षी बनीं

:   Modified Date:  February 11, 2024 / 06:36 PM IST, Published Date : February 11, 2024/6:36 pm IST

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (भाषा) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यहां राष्ट्रपति भवन में तैनात आर्मी गार्ड बटालियन की रस्मी अदला-बदली और औपचारिक परिवर्तन की रविवार को साक्षी बनीं।

समारोह के दौरान, रस्मी आर्मी गार्ड बटालियन के रूप में सिख रेजिमेंट की छठी बटालियन ने अपना कार्यकाल पूरा करने पर, पांचवीं गोरखा राइफल्स की पहली बटालियन को कार्यभार सौंप दिया।

राष्ट्रपति भवन में सेना की विभिन्न इन्फैंट्री (पैदल सेना की) इकाइयां बारी-बारी से रस्मी आर्मी गार्ड के रूप में सेवा देती हैं।

आर्मी गार्ड बटालियन, राष्ट्रपति भवन में रस्मी गार्ड ड्यूटी करने के अलावा गणमान्य व्यक्तियों को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’, गणतंत्र दिवस परेड, स्वतंत्रता दिवस परेड, ‘बीटिंग रिट्रीट’ जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में रस्मी कर्तव्यों का निर्वहन करती है।

मुर्मू ने कार्यक्रम में, सैन्य परंपराओं के उच्चतम मानकों का पालन करने और राष्ट्रपति भवन में पूर्ण समर्पण के साथ अपना कर्तव्य निर्वहन करने के लिए सिख रेजिमेंट की छठी बटालियन के अधिकारियों और सैनिकों की सराहना की।

उन्होंने पांचवीं गोरखा राइफल्स की पहली बटालियन का स्वागत किया और साथ ही विश्वास जताया कि वे अपने कार्यकाल के दौरान 166 वर्षों के अपने गौरवशाली इतिहास के अनुरूप राष्ट्रपति भवन में एक नया मानदंड स्थापित करेंगे।

सेवा देने के लिए आने वाली पांचवीं गोरखा राइफल्स की पहली बटालियन की स्थापना 22 मई, 1858 को हुई थी।

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers