Proposal to repeal all three agriculture laws approved in Modi cabinet

तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का प्रस्ताव मोदी कैबिनेट में मंजूर, अब संसद में ​बिल पर होगी वोटिंग

मोदी सरकार कानून को रद्द के लिए पहला कदम बढ़ाया है। अब इस बिल को संसद में पेश किया जाएगा।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : November 24, 2021/1:53 pm IST

नई दिल्ली। तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के प्रस्ताव को आज मोदी कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। इस तरह मोदी सरकार कानून को रद्द के लिए पहला कदम बढ़ाया है। अब इस बिल को संसद में पेश किया जाएगा। जहां बिल पर फिर बहस होगी। वहीं वोटिंग के बाद बिल रद्द हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:  धर्मांतरण, लॉ एंड आर्डर की बिगड़ती स्थिति कई मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी भाजपा, कार्यसमिति की तीसरी बैठक में लाया गया प्रस्ताव

सूत्रों की मानें तो मीटिंग में कानून रद्द करने वाला बिल कैबिनेट में मंजूर कर लिया गया है। हालांकि, इस बारे में अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन दोपहर 3 बजे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर कैबिनेट ब्रीफिंग करेंगे। जिसमें कानून वापसी के प्रस्ताव पर हुई चर्चा और फैसले की जानकारी देंगे।

यह भी पढ़ें:  सूखे की कगार पर मध्यप्रदेश, Dynamic Ground Water Report से हुआ चौकाने वाला खुलासा

बता दें कि कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद अब तीनों कृषि कानूनों को 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है। सत्र के दौरान इस बिल पर बहस होगी और वोटिंग होगी। इसके बाद बिल पास होते ही तीनों कृषि कानून रद्द हो जाएंगे।

क्या हैं वो तीन कृषि कानून?

1. कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक 2020

2. कृषक (सशक्तिकरण-संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक 2020

3. आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020

बताते चले कि मोदी सरकार ने कृषि क्षत्रो में व्यापाकर सुधार और किसानों की आय दोगुनी करने के इरादे से कृषि कानून बिल लाया था। जून 2020 में मोदी सरकार इन तीनों कृषि कानूनों का अध्यादेश लेकर आई थी। वहीं इस बिल के आते ही भारी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। कई किसान संगठन सीधे सरकार के खिलाफ खड़े हो गए। देश के कई राज्यों में लागातार विरोध प्रदर्शन हुए। आखिरकार सरकार को किसानों के आगे झुकना पड़ा और पीएम मोदी ने तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने का ऐलान किया।