पंजाब सरकार विशेषाधिकार प्राप्त, हाशिए पर पड़े लोगों के बीच की खाई पाटने को प्रतिबद्ध: राज्यपाल |

पंजाब सरकार विशेषाधिकार प्राप्त, हाशिए पर पड़े लोगों के बीच की खाई पाटने को प्रतिबद्ध: राज्यपाल

पंजाब सरकार विशेषाधिकार प्राप्त, हाशिए पर पड़े लोगों के बीच की खाई पाटने को प्रतिबद्ध: राज्यपाल

:   Modified Date:  March 1, 2024 / 09:17 PM IST, Published Date : March 1, 2024/9:17 pm IST

चंडीगढ़, एक मार्च (भाषा) पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त और हाशिए पर पड़े लोगों के बीच की खाई को पाटने के लिए प्रतिबद्ध है कि विकास गतिविधियों का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।

पुरोहित ने राज्य विधानसभा में अपने संबोधन में कहा, ‘‘मेरी सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त और हाशिए पर पड़े लोगों के बीच की खाई को पाटने का लगातार प्रयास कर रही है कि विकास का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुंचे।’’

किसानों के मुद्दे पर नारे लगाकर कांग्रेस विधायकों ने उनके भाषण को बाधित किया जिसके बाद पुरोहित को अपना भाषण छोटा करना पड़ा।

हंगामे के बीच पुरोहित ने अपने भाषण की कुछ पंक्तियां पढ़ीं और सदन से कहा कि इसका बाकी हिस्सा पढ़ा हुआ समझा जाए।

बयान के अनुसार, पुरोहित ने कहा, ‘‘मेरी सरकार की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में से एक समावेशी विकास के माहौल को बढ़ावा देना है, जहां पंजाब के प्रत्येक नागरिक को आगे बढ़ने और समृद्ध होने के समान अवसर हों।’’

उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘घर-घर मुफ्त राशन’ योजना के तहत पंजाब के हर घर तक राशन पहुंचाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य और शिक्षा के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई ‘‘अभूतपूर्व’’ योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘पूरे पंजाब राज्य में 664 आम आदमी क्लिनिक सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि इन क्लीनिक में मरीजों को प्रचलित बाजार दरों पर 450 करोड़ रुपये की दवाएं और 70 करोड़ रुपये के नैदानिक परीक्षण उपलब्ध कराए गए।

शिक्षा के मोर्चे पर उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए ‘पंजाब शिक्षा क्रांति’ शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत 7,082 स्कूलों में चारदीवारी बनाने का काम शुरू हो चुका है और इनमें से 1,429 स्कूलों में पहली बार चारदीवारी बन रही है।

राज्यपाल ने कहा कि अब तक 12,126 स्कूलों को इंटरनेट कनेक्शन मिल चुका है, जबकि स्कूलों में 4,369 शौचालयों की मरम्मत की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में निवेश और औद्योगिक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और उसे लगभग 65,993 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के साथ 4,242 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है और पंजाब पुलिस ने इस संबंध में विभिन्न पहल शुरू की हैं।

भाषा देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)