राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाना भारत का आंतरिक मामला: अनुराग ठाकुर |

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाना भारत का आंतरिक मामला: अनुराग ठाकुर

राहुल गांधी को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाना भारत का आंतरिक मामला: अनुराग ठाकुर

:   Modified Date:  March 28, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : March 28, 2023/6:59 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को एक अमेरिकी अधिकारी की इस टिप्पणी को खारिज कर दिया कि वाशिंगटन राहुल गांधी के अदालती मामले को देख रहा है और कहा कि कांग्रेस नेता को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराया जाना भारत का आंतरिक मामला है।

‘टाइम्स नेटवर्क इंडिया डिजिटल फेस्ट’ में भाग लेते हुए ठाकुर ने यह भी कहा कि अमेरिकी अधिकारी ने एक सामान्य बयान दिया था।

उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारा आंतरिक मामला है। कोई भी उच्चतम न्यायालय से ऊपर नहीं है। न्यायिक और संवैधानिक संस्थाएं हैं। उन्होंने (अमेरिका ने) सामान्य बयान दिया है।’’

गुजरात में सूरत की एक अदालत ने ‘मोदी उपनाम’ संबंधी टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि के एक मामले में उन्हें 23 मार्च को दोषी ठहराया था तथा दो साल कारावास की सजा सुनाई थी। इसके अगले दिन 24 मार्च को उन्हें लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहरा दिया गया।

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में कहा था, “कानून के शासन और न्यायिक स्वतंत्रता का सम्मान किसी भी लोकतंत्र की आधारशिला है। हम भारतीय अदालतों में श्री गांधी के मामले को देख रहे हैं। हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता पर भारत सरकार के साथ संपर्क में हैं।”

उन्होंने कहा, “अपने भारतीय सहयोगियों के साथ हमारी बातचीत में, हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सहित लोकतांत्रिक सिद्धांतों और मानवाधिकारों के संरक्षण के महत्व को रेखांकित करना जारी रखेंगे।”

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)