passengers will get confirmed seat in cold

नए साल में रेलवे की बड़ी पहल, ठंड में यात्रियों को मिलेगी अब कंफर्म सीट, रेल प्रशासन ने किया ये खास इंतजाम

Railway's big initiative in the new year, now passengers will get confirmed seat in cold :एक-एक कोच सहित कुल 20 कोच लगेंगे

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 03:26 PM IST, Published Date : January 6, 2023/3:20 pm IST

passengers will get confirmed seat in cold:पटना  ; देश भर में रेल एक ऐसा माध्यम है जहां बड़ी तादाद में लोग सफर करते है। किराया कम होने की वजह से लोगों को इसमें सफर करने में काफी राहत मिलती है। लेकिन बड़ी संख्या में लोगों के इसमें सफर करने की वजह से अक्सर टिकट मिलने में दिक्कत होती हैं। अगर टिकट मिल भी जाए तो इसमें कन्फर्म सीट मिलना किसी चुनौती से काम नहीं है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योकि रेलवे ने नए साल में यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है। ठंड को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को कन्फर्म सीट देने की बात कही है।

यह भी पढ़े :यूपी में आखिर ऐसा क्या हुआ की एक ही शहर में 24 घंटे के भीतर हो गई 25 मौतें

स्टशनों में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी

passengers will get confirmed seat in cold: हाल ही में रेलवे द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा के बीच चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट दिया जाएगा। इसके लिए यात्रियों महज को कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। जिसके बाद उन्हें कन्फर्म टिकट मिल जाएगी। इसके लिए रेलवे ने सारी तैयारी कर ली है। मिली जनकारी के अनुसार रेलवे ने राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के बीच पड़ने वाले स्टशनों में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। ताकि यात्री को टिकट कन्फर्म मिल सके। और उनके सफर करने के दौरान किसी तरह की परेशानी न ही।

यह भी पढ़े :एशियाई बाजारों में मजबूती के रूख के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी चढ़े

ATVM से अनरिजर्व्ड टिकट खरीदना आसान

passengers will get confirmed seat in cold: डीडीयू मंडल ने यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के तहत आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया जंक्शन, डेहरी ऑन सोन, सासाराम आदि प्रमुख स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन एटीवीएम उपलब्ध कराया है.

यह भी पढ़े : चप्पल लेकर ट्रेन की छत पर भागा बंदर, पीछे से पहुंच गया युवक, फिर जो हुआ…

बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट यात्री खरीद सकते हैं

passengers will get confirmed seat in cold; यात्रियों में एटीवीएम के माध्यम से टिकट खरीदने को बढ़ावा दिया जा रहा है. यात्रियों की सुविधा के लिए मंडल के स्टेशनों पर ATVM के जरिए रेल टिकट खरीदने के आसान तरीके से अवगत कराने के लिए नए निर्देश बोर्ड लगाए गए हैं. आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देते हुए स्टेशनों पर लगाए गए एटीवीएम के जरिए रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीदकर यात्रा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :उर्वशी रौतेला ने फ्लाइट में किया फ्रेंड को KISS, तस्वीर देख लोग ले रहे मजे

इंटरसिटी एक्सप्रेस में 2 अतिरिक्त कोच लगाए हैं

passengers will get confirmed seat in cold; इसके साथ ही आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस में 2 अतिरिक्त कोच लगाए हैं। पूर्व मध्य रेलवे के मुताबिक, यात्रियों की सुविधा के लिए 9 जनवरी 2023 से राजेंद्रनगर टर्मिनल और सहरसा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 13227/13228 राजेंद्रनगर टर्मिनल-सहरसा-राजेंद्रनगर टर्मिनल इंटरसिटी एक्सप्रेस के कोच कॉम्बिनेशन में बदलाव किया गया है। इस ट्रेन में स्थायी रूप से जनरल कैटेगरी के अतिरिक्त 2 कोच लगाए जाएंगे। कोच कॉम्बिनेशन में बदलाव के बाद इस ट्रेन में चेयरकार के 9, वातानुकूलित चेयरकार के 1, जनरल कैटेगरी के 8 और एसएलआर व लगेज/ब्रेक भान के क्रमश: एक-एक कोच सहित कुल 20 कोच लगेंगे।