देश में 15 अगस्त तक बारिश का जोर कम रहेगा: आईएमडी |

देश में 15 अगस्त तक बारिश का जोर कम रहेगा: आईएमडी

देश में 15 अगस्त तक बारिश का जोर कम रहेगा: आईएमडी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 11, 2021/5:57 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा) भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि देश में वर्तमान में जारी कमजोर वर्षा गतिविधि के अगले पांच दिन तक लगातार बने रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि हालांकि, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक जारी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।

इसने कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, राजस्थान), मध्य भारत और महाराष्ट्र एवं गुजरात सहित प्रायद्वीपीय भारत (तमिलनाडु और केरल के बाहर) अधिकतर हिस्सों में 15 अगस्त तक हल्की बारिश की काफी संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि प्रायद्वीपीय भारत में 16 अगस्त से वर्षा गतिविधि में वृद्धि होगी। अगले पांच दिनों में तमिलनाडु और केरल में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 11 से 14 अगस्त तथा केरल में 11 से 12 अगस्त तक कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

इसने कहा, ‘‘देशभर में मॉनसून में मौजूदा कमजोरी के अगले पांच दिनों (11 से 15 अगस्त) तक बने रहने की संभावना है। वहीं, पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों तथा बिहार में बनी हुई अत्यधिक बारिश की स्थिति 14 अगस्त तक बनी रहने की उम्मीद है और इसके बाद यह कम हो जाएगी।’’

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, देश में एक जून से 10 अगस्त तक सामान्य से पांच प्रतिशत कम बारिश हुई है।

इसने कहा कि असम और मेघालय में 11 से 13 अगस्त के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा से लगते इलाकों में 11 से 14 अगस्त के बीच व्यापक बारिश, कहीं-कहीं भारी बारिश तथा बिहार में 11 से 12 अगस्त के बीच अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है।

वहीं, पश्चिमी हिमाचल क्षेत्र में अगले पांच दिनों में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि 11 से 15 अगस्त तक उत्तराखंड में तथा 12 से 14 अगस्त के बीच हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

भाषा नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)