Rajasthan cabinet expansion

Rajasthan Cabinet Expansion : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, इन विधायकों को मंत्रिमंडल में किया गया शामिल..

Rajasthan cabinet expansion : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में आज मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2023 / 04:35 PM IST, Published Date : December 30, 2023/4:24 pm IST

Rajasthan cabinet expansion : जयपुर। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में आज मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया। भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार में 22 विधायक मंत्रिपद की शपथ ले चुके हैं। इनमें 12 कैबिनेट और 5 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। राज्यपाल ने विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाई है।

read more : Rajasthan Cabinet Expansion : मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, 16 विधायकों ने ली मंत्रिपद की शपथ.. 

Rajasthan cabinet expansion : भजनलाल सरकार में राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गजेंद्र सिंह खींवसर, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, मदन दिलावर, जोगाराम पटेल, बाबूलाल खराड़ी, सुरेश सिंह रावत, अविनाश गहलोत, जोराराम कुमावत, हेमन्त मीणा और कन्हैयालाल चौधरी कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं। जबकि भजनलाल सरकार में संजय शर्मा, गौतम कुमार, झब्बर सिंह खर्रा, सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, हीरालाल नगर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाए गए हैं।

 

बता दें कि राजस्थान में भजन लाल शर्मा के रूप में एक ब्राह्मण मुख्यमंत्री है, जबकि उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा क्रमशः राजपूत और अनुसूचित जाति से हैं। राजस्थान में प्रभाव रखने वाली प्रमुख जातियों में जाट समुदाय, मीना समुदाय और गुर्जर समुदाय के साथ अन्य समुदायों को भी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है।

गौरतलब है कि, राजस्थान में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए 25 नवंबर को हुए चुनाव में भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल कर सरकार बनाई है। भजन लाल शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें