राजस्थान: सिंचाई ढांचे को मजबूती देने के लिए किसानों को मिलेगा 894 करोड़ रूपये का अनुदान |

राजस्थान: सिंचाई ढांचे को मजबूती देने के लिए किसानों को मिलेगा 894 करोड़ रूपये का अनुदान

राजस्थान: सिंचाई ढांचे को मजबूती देने के लिए किसानों को मिलेगा 894 करोड़ रूपये का अनुदान

:   November 29, 2022 / 08:22 PM IST

जयपुर, 20 मई (भाषा) राजस्थान में किसानों को सिंचाई ढांचों को मजबूत करने के लिए 894 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई।

बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2022-23 की बजटीय घोषणाओं के अनुरूप वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी दी है, जिससे राज्य के किसानों को डिग्गी (हौद), खेत तालाब का निर्माण करने और सिंचाई पाइप लाइन के लिए 894 करोड़ रूपये का अनुदान मिलेगा। साथ ही, लघु एवं सीमांत कृषकों को 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान भी मिलेगा।

बयान में कहा गया है कि आगामी तीन वर्षों में 45 हजार किसानों को खेत तालाब निर्माण के लिए 344.25 करोड़ रूपये का अनुदान मिलेगा।

बयान के अनुसार, इसी तरह एक अन्य मंजूरी में मुख्यमंत्री ने राजस्थान कृषि तकनीक मिशन के अंतर्गत महंगे यंत्रों और उपकरणों की खरीद पर वित्तीय वर्ष 2022-23 में 108.80 करोड़ रूपए अनुदान के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना (एमबीएसवाई) के तहत कृषकों को बीज उत्पादन के लिए 15 करोड़ रूपये की लागत से बीज उपलब्ध कराने और राज्य कैंसर संस्थान, जयपुर के विस्तार कार्य एवं नवीन उपकरणों की खरीद के लिए 65 करोड़ रूपए के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी गई है।

भाषा पृथ्वी कुंज

संतोष सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers