Rajasthan government will bring umbrella act

Umbrella Act : नहीं चलेगी कोचिंग संस्थानों की मनमानी, इस राज्य की सरकार उठाने जा रही बड़ा कदम…

Rajasthan government will bring umbrella act : Rajasthan government will bring umbrella act to stop the arbitrariness of coaching institutes....राजस्थान प्रदेश में संचालित कोचिंग संस्थानों की मनमानी रोकने के लिए सरकार जल्द ही कानून लाने जा रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 19, 2022/10:24 pm IST

राजस्थान। Rajasthan government will bring umbrella act : लगातार कोचिंग संस्थाओं को लेकर मिल रही शिकायतों और फीस को लेकर आ रही शिकायतों के बाद राजस्थान प्रदेश में संचालित कोचिंग संस्थानों की मनमानी रोकने के लिए सरकार जल्द ही कानून लाने जा रही है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के निर्देश पर राजस्थान की उच्च शिक्षा विभाग लगातार काम कर रहा है।

ऐसी हरकतें कर रहीं थी ‘Drishyam 2’ की फेम, वायरल तस्वीरें देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Rajasthan government will bring umbrella act : दरअसल राजस्थान में लगातार कोचिंग संस्थानों द्वारा फीस में मनमानी, सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं में कमी एवं बच्चों में बढ़ते तनाव के कारण आत्महत्या की घटनाओं को देखते हुये सरकार द्वारा समय-समय पर दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। मानवाधिकार आयोग और उच्च न्यायालय द्वारा भी इस संबंध में फैसले दिए गए हैं, लेकिन इन कोचिंग संस्थानों में राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों की पालना नहीं होने और कोचिंग संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चों में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं पर सरकार गंभीर है, इसलिए सरकार कानून बनाने जा रही है।

जल्द बनेगा कानून

Rajasthan government will bring umbrella act : कानून का प्रारूप तैयार करने के लिए सरकार ने 12 जुलाई 2019 को 24 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। समिति के सदस्यों में शिक्षाविद्, स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्य, चिकित्सक एवं बाल अधिकार कार्यकर्ता आदि शामिल हैं। अब सरकार चुनाव से पहले इस कानून को लागू करने का मन बना रही है। इस कमेटी की रिपोर्ट पर सरकार कानून का ड्राफ्ट तैयार करवा लिया है जिस पर लगातार काम किया जा रहा है। हाल ही में उच्च शिक्षा मंत्री के द्वारा दिए बयान के बाद यह तय हो गया है कि जल्द ही कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिए राजस्थान सरकार शीघ्र ही कानून बनाएगी।

TATA company will give job: टाटा की ये कंपनी छंटनी के बाद निकाले कर्मचारियों को दे रही सहारा, फटाफट करें अप्लाई

Rajasthan government will bring umbrella act : ऐसा होगा कानून का संभावित ड्राफ्ट 

इन कोचिंग संस्थानों की मनमानी रोकेगा अंब्रेला एक्ट।

बढते कोचिंग संस्थाओं की मनमानी की शिकायतों के बाद सरकार ला रही कानून।

इस कानून के तहत फीस नियंत्रण, बच्चों के तनाव कम करने के उपाय किए जाएंगे।

बच्चों की काउंसलिंग, तनाव रहित शिक्षा देने पर रहेगा जोर।

किसी भी प्रकार की शिकायत पर तवरित कार्रवाई का रहेगा प्रावधान।

सरकार से तय रजिस्ट्रेशन के बाद ही हो सकेगा कोचिंग संस्थाओं का संचालन, कोचिंग में पढ़ाने वाले शिक्षकों की योग्यता तय होगी।

कोचिंग संस्थान सुरक्षित तय मापदंड वाले भवन में संचालित हो सकेंगे।

कोचिंग एक्ट यानि अमब्रेला एक्ट के उल्लंघन पर जुर्माना और जेल जाने का होगा प्रावधान।

Aadhaar Card New Update: आधार कार्ड को लेकर मोदी सरकार की जरूरी सूचना, यहां जानें अपडेट्स

देश में कोचिंग नगरी के रूप में उभरा राजस्थान 

Rajasthan government will bring umbrella act : राजस्थान पिछले कुछ सालों में कोचिंग हब के रुप में उभरा है। राजस्थान के बड़े शहर कोटा तो पूरे देश में कोचिंग नगरी के रूप में जाना जाता है। पूरे देश से बच्चे यहां मेडिकल और इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए कोचिंग करने आते हैं। अकेले कोटा में हर साल करीब दो से 3 लाख बच्चे अलग-अलग कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई करते हैं। हालांकि कोटा के अलावा जयपुर, जोधपुर, सीकर, सवाई माधोपुर का गंगापुरसिटी, झुंझुनूं और कुछ अन्य शहरों में भी कोचिंग संस्थान बढ़ रहे है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers