पुनर्विकास सर्वे : दिल्ली सरकार की समिति ने सरोजनी नगर और लाजपत नगर के बाजारों का दौरा किया |

पुनर्विकास सर्वे : दिल्ली सरकार की समिति ने सरोजनी नगर और लाजपत नगर के बाजारों का दौरा किया

पुनर्विकास सर्वे : दिल्ली सरकार की समिति ने सरोजनी नगर और लाजपत नगर के बाजारों का दौरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : May 25, 2022/7:53 pm IST

नयी दिल्ली, 25 मई (भाषा) दिल्ली सरकार की एक समिति ने बुधवार को लाजपत नगर और सरोजनी नगर बाजार का दौरा किया। यह दौरा राष्ट्रीय राजधानी के 20 प्रमुख बाजारों के सौंदर्यीकरण की व्यावहारिकता का पता लगाने के लिए किए जा रहे सर्वेक्षण के तहत किया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि समिति को इन बाजारों में पांच को पुनर्विकास के लिए चुनना है जिसकी घोषणा वर्ष 2022-23 के रोजगार बजट में की गई है।

अधिकारियों ने बताया कि दौरे में समिति ने इन दोनों बाजारों की विभिन्न समस्याओं जैसे शौचालय की कमी, उचित प्रकाश की कमी और लटके हुए बिजली के तारों का संज्ञान लिया।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने आठ सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की है और उन्हें पांच बाजार को चुनने का काम दिया गया है। चुने गए बाजारों का पुनर्विकास रोजगार सृजित करने वाले बाजार मॉडल पर किया जाएगा।

समिति में शामिल चेंबर ऑफ ट्रेड ऐंड इंडस्ट्री (सीटीआई) के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा कि पांच बाजारों का चुनाव रिपोर्ट के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण का कार्य पूरा करने के बाद यह रिपोर्ट अगले सप्ताह उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपी जाएगी।

गोयल ने बताया कि समिति बृहस्पतिवार को कमला नगर और कश्मीरी गेट बाजारों का दौरा करेगी।

उन्होंने बताया कि सोमवार को समिति की हुई बैठक में फैसला लिया गया कि इन बाजारों की स्थिति को करीब से समझा जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में फैसला किया गया कि बाजारों की चयन समिति के अधिकारी संबंधित बाजारों में जाएंगे और स्थानीय व्यापार मंडलों और दुकानदारों से मुलाकात कर जमीनी हालात को समझेंगे। साथ ही जानेंगे कि उक्त बाजार में क्या सुधार करने की जरूरत है।’’

गोयल ने कहा, ‘‘रिपोर्ट इन प्रत्येक बाजारों के कारोबारियों से की गई बातचीत के आधार पर तैयार की जाएगी।’’

उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार को 50 बाजार मंडलों से खुदरा बाजारों के पुनर्विकास के लिए सुझाव, विचार और आवदेन प्राप्त हुए हैं।

भाषा धीरज वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers