रेख्ता फाउंडेशन के अंजस महोत्सव में राजस्थान की विरासत, परंपरा का जश्न |

रेख्ता फाउंडेशन के अंजस महोत्सव में राजस्थान की विरासत, परंपरा का जश्न

रेख्ता फाउंडेशन के अंजस महोत्सव में राजस्थान की विरासत, परंपरा का जश्न

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : September 29, 2022/3:57 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) राजस्थान की समृद्ध परंपराओं और संस्कृति का जश्न मनाने और उसे संरक्षित करने के लिए, अंजस महोत्सव का पहला संस्करण अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। आयोजक रेख्ता फाउंडेशन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की।

दो दिन तक चलने वाले इस महोत्सव का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और जोधपुर के महाराज गज सिंह द्वारा जोधपुर के गढ़ गोविंद में किये जाने की उम्मीद है। यह महोत्सव 29-30 अक्टूबर को आयोजित होगा।

आयोजकों ने एक बयान में कहा कि अपने पहले संस्करण में, साहित्यिक और सांस्कृतिक उत्सव राज्य की कई शैलियों और कला रूपों जैसे साहित्य, रंगमंच, शिक्षा, प्रदर्शन कला, संगीत, फिल्म, शिल्प और विभिन्न अन्य अमूर्त सांस्कृतिक प्रथाओं को एक साथ लाएगा।

अंजस महोत्सव में प्रसिद्ध गायिका इला अरुण, उस्ताद अनवर खान मंगनियार, मामे खान, और मुख्तियार अली, राजस्थानी कवि अर्जुन देव चरण, मधु आचार्य, ऐदन सिंह भाटी, और चंद्र प्रकाश देवल सहित लोक कलाकार, शिल्पकार और साहित्यकार भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम में “बंदिश बैंडिट्स” से सुर्खियों में आए अभिनेता राजेश तैलंग, संगीतकार नाथूलाल सोलंकी और ‘म्यूजिकल ग्रुप’ बाड़मेर बॉयज का सत्र भी होगा।

रेख्ता की नई पहल के बारे में संस्थापक संजीव सराफ ने कहा कि अंजस की नींव “राजस्थानी भाषा और राजस्थान के लोगों की परंपरा के पुनरुद्धार तथा कायाकल्प करने के लिए” रखी गई है।

अंजस महोत्सव के दौरान, रेख्ता फाउंडेशन औपचारिक रूप से राजस्थानी भाषा की शाब्दिक और मौखिक साहित्यिक परंपरा के अपनी तरह के पहले डिजिटल कोष की भी शुरुआत करेगा।

फाउंडेशन ने कहा कि यह राजस्थानी में अपनी तरह का “पहला और सबसे व्यापक” ऑनलाइन संग्रह है।

भाषा प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers