Repo rate may increase after RBI MPC meeting

RBI MPC Meeting: मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक शुरू, जानें कितनी बढ़ेगी आपकी EMI, इस दिन होगा ऐलान

Repo rate may increase after RBI MPC meeting इस बार भी रेपो दर में बढ़ोतरी होती है तो आपके लोन की ईएमआई महंगी हो जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  December 5, 2022 / 06:35 PM IST, Published Date : December 5, 2022/6:33 pm IST

Repo rate may increase after RBI MPC meeting: नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक शुरू हो गई है। अनुमान जताया जा रहा है कि एमपीसी महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में 0.25-0.35 प्रतिशत तक की और बढ़ोतरी कर सकती है। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास एमपीसी की तीन दिन की बैठक के समापन पर बुधवार (सात दिसंबर) को जानकारी देंगे।

Read more: यहां पार्लियामेंट में जमकर चले लात-घूंसे, बहस के दौरान ही महिला सांसद की हुई पिटाई, देखें वीडियो 

ईएमआई होगी महंगी

रिजर्व बैंक ने मई में अचानक रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद तीन बार रेपो रेट में 0.50-0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है। इस समय रेपो दर 5.9 प्रतिशत है। अगर इस बार भी रेपो दर में बढ़ोतरी होती है तो आपके लोन की ईएमआई महंगी हो जाएगी।

बीते दिनों मुद्रास्फीति में नरमी और आर्थिक वृद्धि में कमी के संकेत दिखने लगे हैं, जिसके चलते यह उम्मीद है कि इस बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी सामान्य ही रहेगी। मुद्रास्फीति जनवरी से ही रिजर्व बैंक के छह प्रतिशत के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है।

Read more: जुएं में खुद को हार गई महिला, पति को फोन कर बोली ‘हमारे चक्कर में पड़ोगे तो…’ 

जानें एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट

Repo rate may increase after RBI MPC meeting: भारतीय स्टेट बैंक ने रिसर्च रिपोर्ट में कहा, ”हमें उम्मीद है कि आरबीआई दिसंबर नीति में दरों में कम बढ़ोतरी करेगा। ऐसा लगता है कि रेपो दर में 0.35 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी। हमारा मानना है कि 6.25 प्रतिशत पर रेपो दर स्थिर हो जाएगी।” इस रिपोर्ट को एसबीआई समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष ने लिखा है। कई अन्य विशेषज्ञों ने भी दरों में 0.25-0.35 प्रतिशत की वृद्धि की संभावना जताई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें