Hijab Controvercy: रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठें, हिजाब से ज्यादा जरूरी है शिक्षा: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच |

Hijab Controvercy: रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठें, हिजाब से ज्यादा जरूरी है शिक्षा: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच

रूढि़वादी सोच से ऊपर उठें, हिजाब से ज्यादा जरूरी है शिक्षा: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच Rise above conservative thinking, education is more important than hijab: Muslim Rashtriya Manch

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : February 19, 2022/7:02 pm IST

नयी दिल्ली, 19 फरवरी । मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) ने अल्पसंख्यक समुदाय से रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठने और प्रगतिशील विचारों को अपनाने की अपील करते हुए शनिवार को कहा कि शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने से ज्यादा प्रगति के लिए शिक्षा अधिक महत्वपूर्ण है। संगठन ने कहा कि भारत में मुसलमानों में निरक्षरता की दर सबसे अधिक 43 प्रतिशत है और समुदाय में बेरोजगारी की दर भी बहुत अधिक है।

एमआरएम के राष्ट्रीय संयोजक एवं प्रवक्ता शाहिद सईद ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मुसलमानों को सोचना चाहिए कि उनकी साक्षरता दर सबसे कम क्यों है। भारत के मुसलमानों को एक प्रगतिशील दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। उन्हें यह समझना होगा कि उन्हें किताब की जरूरत है, न कि हिजाब की। उन्हें रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठकर शिक्षा और प्रगति पर ध्यान देना चाहिए।’’

read more: उर्वशी रौतेला ने लेपर्ड प्रिंट गाउन में ढ़ाया कहर, सीढ़ियों पर दिये कातिलना पोज

उन्होंने कहा कि भारत में कुल मुस्लिम आबादी का केवल 2.75 प्रतिशत स्नातक या इस स्तर की शिक्षा से ऊपर है। इनमें महिलाओं का प्रतिशत मात्र 36.65 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों में स्कूल छोड़ने की दर सबसे अधिक है और ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों के स्कूल छोड़ने की दर लड़कों की तुलना में अधिक है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें सोचना चाहिए कि हमारे पास स्नातकों का इतना कम प्रतिशत क्यों है जबकि देश में मुसलमानों की आबादी कम से कम 20 करोड़ है।’’ उन्होंने कहा कि चाहे सरकारी क्षेत्र हो या निजी क्षेत्र, रोजगार में मुसलमानों का प्रतिनिधित्व बहुत कम है।

सईद ने कहा, ‘‘और यह अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के खिलाफ किसी पूर्वाग्रह के कारण नहीं है। जब किसी समुदाय में स्नातकों का इतना कम प्रतिशत और स्कूल छोड़ने की दर अधिक होती है, तो यह स्पष्ट है कि इसके सदस्य पीछे रह जाएंगे।’’ एमआरएम संयोजक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन के दौरान ‘तीन तलाक’ को समाप्त करके मुस्लिम महिलाओं को इस सदियों पुरानी प्रथा के दर्द से मुक्त कर दिया है।

read more: लातूर में पंचायत समिति का अधिकारी 9000 रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार

उन्होंने कहा, ‘‘यह मुस्लिम महिलाओं के स्वाभिमान और गरिमा का कानून है। आज उनकी स्थिति में बहुत बदलाव आया है। कानून लागू होने के बाद से बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाओं को राहत मिली है। लोग अपने परिवार को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दे रहे हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि मुस्लिम लड़कियां, युवा और महिलाएं आज प्रगतिशील हैं लेकिन ‘‘कट्टरपंथी और तथाकथित धार्मिक नेता’’ चाहते हैं कि वे रूढ़िवाद और कट्टरता के बंधन में रहें।