डिस्चार्ज होने और एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए RTPCR टेस्ट जरूरी नहीं, कोरोना पर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन | RTPCR test is not necessary for being discharged and going from one state to another, new central government guideline on corona

डिस्चार्ज होने और एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए RTPCR टेस्ट जरूरी नहीं, कोरोना पर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन

डिस्चार्ज होने और एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए RTPCR टेस्ट जरूरी नहीं, कोरोना पर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 11, 2021/12:29 pm IST

नईदिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए RTPCR टेस्ट कराना जरूरी नहीं है, इतना ही नहीं अगर कोई मरीज अस्पताल से रिकवर होकर डिस्चार्ज हो रहा है तो भी RTPCR टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं होगी। यानी की अस्पताल से डिस्चार्ज होने के लिए RTPCR टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित 4 अपचारी बालक फरार, शासकीय बाल संप्रेक्षण गृह से भागे सभी, पुलिस जांच में जुटी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि राज्यवार एक्टिव मामले घट रहे हैं, 26 राज्यों में 15% पॉजिटिविटी रेट है, वहीं 6 राज्यों में 5 से 15 % केस हैं। मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में प्रतिदिन नए कोविड 19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी प्रतिदिन नए COVID19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है।

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार हुई धीमी, ऑक्सीजन और …

वहीं वैक्सीनेशन को लेकर केंन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को राज्य सरकार प्राथमिकता दे, दूसरे डोज लगाने वाले बड़ी संख्या में लोग इंतजार कर रहे हैं, उसे सबसे पहले देखने की आवश्यकता है। इस बारे में राज्य सरकारें केन्द्र से मिलने वाली मुफ्त कम से कम 70 फीसदी वैक्सीन को रिजर्व दूसरे डोज के लिए रख सकती है, जबकि बाकी 30 फीसदी वैक्सीन की पहली डोज दी जा सकती है।

ये भी पढ़ें: मई के आखिर तक लागू रहेगा लॉकडाउन? बुधवार को कैबिनेट…

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं, 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है।

लव अग्रवाल ने बताया कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, पंजाब, असम, जम्मू और कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। देश में कोविड-19 वैक्सीन की 16 जनवरी से अब तक 17.10 करोड़ से अधिक डोज़ की खपत हुई, देश भर में फिलहाल कोरोना वैक्सीन की 97.61 लाख से अधिक ख़ुराक उपलब्ध है।