Salary and Pension increase Update: Govt Give Gift to Employees on Holi

होली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज, सरकार करेगी पेंशन और सैलरी में बंपर इजाफा!

होली से पहले सरकारी कर्मचारियों की मौज : Salary and Pension increase Update: Govt Give Gift to Employees on Holi

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2023 / 05:58 PM IST, Published Date : February 25, 2023/5:58 pm IST

नई दिल्लीः Salary and Pension increase Update इन दिनों देश भर में पुरानी पेंशन योजना को लेकर कई तरह की चर्चा चल रही है। कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू हो गई है। वहीं, कई राज्यों में OPS को लागू करने के लिए जंग जारी है। इसी बीच सरकारी कर्मचारियों को लेकर एक अच्छी खबर आई है। कहा जा रहा है कि होली पर सरकार देश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन में बड़ा इजाफा होने जा रहा है।

Read More : यूपी वॉरियर्स की उप कप्तान बनी दीप्ति शर्मा, फ्रेंचाइजी ने खरीदा था 2.6 करोड़ रुपए में 

Salary and Pension increase Update मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार अपने कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी की लिमिट में इजाफा करने का प्लान बना रही है। होली के बाद सरकार कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी की सौगात दे सकती है। माना जा रहा है कि सरकार मिनिमम सैलरी को 15,000 रुपये से बढ़ाकर सीधे 21,000 रुपये कर देगी। आपको बता दें कर्मचारियों की न्यूतनम सैलरी लिमिट बढ़ने के बाद में पेंशन में भी बंपर इजाफा हो जाएगा। इससे पहले आखिरी बार साल 2014 में सरकार ने इस लिमिट में इजाफा किया था। फिलहाल नए साल में सरकार एक बार फिर से वेतन बढ़ाने का प्लान बना रही है। सैलरी बढ़ने से पीएफ में योगदान भी बढ़ेगा और साथ ही पेंशन में भी इजाफा होगा।

Read More : शोभायात्रा के दौरान पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने भक्तों को दी फ्लाइंग किस, वीडियो वायरल 

कितनी है पुरानी पेंशन और नई पेंशन में अंतर

पुरानी पेंशन योजना की बात करें तो इसमें रिटायर्ड कर्मचारी की मृत्यु हो जाने के बाद भी उनके परिजनों को पेंशन मिलती है। उदाहरण के तौर पर आपको बताते हैं कि अगर अभी किसी कर्मचारी को 80,000 रुपये सैलरी मिल रही है तो रिटायर होने के बाद में पुरानी पेंशन योजना के हिसाब से उसे करीब 35 से 40 हजार रुपये तक पेंशन मिलेगी। इसके अलावा नई पेंशन में इसी कर्मचारी को करीब 800 से 1000 रुपये पेंशन मिलेगी