Sand artwork by Sudarshan Patnaik on World AIDS Day

World AIDS Day 2023 : आज है विश्व एड्स दिवस, सुदर्शन पटनायक ने समुद्र तट पर बनाई सुंदर कलाकृति, वीडियो हुआ वायरल..

Sand artwork by Sudarshan Patnaik on World AIDS Day: सुदर्शन पटनायक ने एड्स दिवस के सम्मान में पुरी में समुद्र तट पर रेत कला बनाई।

Edited By :   December 1, 2023 / 07:31 AM IST

Sand artwork by Sudarshan Patnaik on World AIDS Day : भुवनेश्वर। एड्स का पूरा नाम ‘एक्वायर्ड इम्यूलनो डेफिसिएंशी सिंड्रोम’ है और यह एक तरह का विषाणु है, जिसका नाम HIV है। विश्व एड्स दिवस, 1988 के बाद से 1 दिसंबर को हर साल मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के प्रसार की वजह से एड्स महामारी के प्रति जागरूकता बढाना और इस बीमारी से जिसकी मौत हो गई है उनका शोक मनना है। सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी, ग़ैर सरकारी संगठन और दुनिया भर में लोग अक्सर एड्स की रोकथाम और नियंत्रण पर शिक्षा के साथ, इस दिन का निरीक्षण करते हैं।

read more : Uttarakhand Tunnel Video : सामने आया सिल्क्यारा सुरंग का खौफनाक दृश्य..! 17 दिनों तक मजदूरों ने कैसा गुजारा एक-एक दिन? देखें ये वीडियो.. 

Sand artwork by Sudarshan Patnaik on World AIDS Day : एड्स, एचआईवी वायरस के संक्रमण से होने वाली एक जानलेवा बीमारी है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाकर, शरीर के संक्रमण और बीमारी से लड़ने की क्षमता को काफी कमजोर कर देती है। एसटीआई के अलावा यह संक्रमण संक्रमित रक्त चढ़ाने, संक्रमित व्यक्ति को लगे इंजेक्शन का उपयोग करने, संक्रमित मां से उसके बच्चे में फैल सकता है। वर्ल्ड एड्स डे के इस खास अवसर पर आप इन हिंदी स्लोगन, कोट्स, जीआईएफ इमेजेस, मैसेजेस, एसएमएस, वॉट्सऐप स्टेटस के जरिए इस लाइलाज बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

 

इस बीच उड़ीशा में रेत कलाकार के माध्यम से सुदर्शन पटनायक ने एड्स दिवस के सम्मान में ‘वादा निभाओ’ के संदेश के साथ पुरी में समुद्र तट पर रेत कला बनाई। इस वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसता ही नहीं आज देश में विश्व एड्स दिवस के मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers