Schools reopened in many states of the country

इन राज्यों में फिर से खुले स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ शुरू हुई कक्षाएं, यहां के छात्रों को अभी करना पड़ेगा इंतजार

इन राज्यों में फिर से खुले स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ शुरू हुई कक्षाएंः Schools reopened in many states of the country

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : February 8, 2022/3:37 pm IST

नई दिल्लीः Schools reopened in many states कोरोना के मामले कम होने के बाद देश के कई राज्यों में स्कूलों को फिर से खोला गया है। कोरोना गाइडलाइन के साथ कक्षाएं लग रही है। सोमवार को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, केरल, बिहार और दिल्ली में स्कूल खोल दिए गए। चलिए जानते है कि आखिर कौन-कौन से राज्यों में शैक्षणिक संस्थान खुले हैं।

Read more : गिरफ्तार हुईं तारक मेहता की ‘बबीता’ जी, 4 घंटे पूछताछ के बाद जमानत पर छोड़ा

पश्चिम बंगाल: यहां प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक स्कूल सोमवार से स्कूल खोल दिए गए। जबकि राज्य ने 3 फरवरी से कक्षा 8 से 12 के लिए ऑफलाइन कक्षाएं खोल दी थीं।

महाराष्ट्र: देश में सबसे पहले 24 जनवरी को यहां दोबारा स्कूल खोल दिए गए थे। मुंबई अभिभावक संघ ने बीएमसी से अपील तक की कि सभी निजी स्कूल ऑफलाइन कक्षाएं चलाएं।

Read more : स्कूल, कॉलेज सहित सभी संस्थानों में जो ड्रेस कोड है उस की रहेगी अनिवार्यता: नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह

असम: सरकार ने 15 फरवरी से सभी कोरोना प्रतिबंधों को वापस लेने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि इसी तारीख से राज्य में दोबारा स्कूल खुल सकते हैं।

तेलंगाना: राज्य में एक फरवरी से सभी स्तर की कक्षाओं के लिए ऑफलाइन स्कूल खोल दिए गए।

कर्नाटक: एक फरवरी से राज्य में 1 से लेकर 9वीं कक्षा के लिए ऑफलाइन स्कूल खोल दिए गए।

पुडुचेरी: इस केंद्रशासित प्रदेश में सभी कक्षाओं के लिए ऑफलाइन स्कूल चार फरवरी से खुले।

Read more :  ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी चैपल ने अपनी टीम को लताड़ा, खिलाड़ियों को लेकर कही ये बात 

इन राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल खुले
गुजरात: राज्य सरकार ने सोमवार से कक्षा 1 से 9 तक के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करा दी मगर ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। विद्यार्थी इनमें से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

बिहार: सरकार ने यहां भी आंशिक प्रतिबंधों के साथ आठवीं कक्षा तक के स्कूल खोल दिए हैं। स्कूल आधी क्षमता से खोले जाएंगे जबकि इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

Read more :  अक्षय और टाइगर एक्शन फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ में साथ आएंगे नजर.. इस दिन हो रही रिलीज

उत्तर प्रदेश : यहां 9 से 12वीं कक्षा के लिए ऑफलाइन स्कूल व सभी डिग्री कॉलेजों को सोमवार से खोल दिया गया। हालांकि प्राथमिक स्कूल अभी बंद रहेंगे। राज्य में आठवीं तक की कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल 510 दिनों से बंद हैं।

मध्य प्रदेश: बोर्ड परीक्षाएं नजदीक होने का हवाला देते हुए राज्य सरकार ने सभी कक्षाओं के लिए एक फरवरी से आधी क्षमता के साथ स्कूल खोल दिए।

तमिलनाडु: राज्य में कक्षा एक से 12वीं तक के लिए एक फरवरी से स्कूल खोल दिए गए। हालांकि प्री स्कूल, एलकेजी, यूकेजी की कक्षाएं बंद रहेंगी।