जेएलएफ वेलोडोलिड का दूसरा संस्करण 13 जून से |

जेएलएफ वेलोडोलिड का दूसरा संस्करण 13 जून से

जेएलएफ वेलोडोलिड का दूसरा संस्करण 13 जून से

:   Modified Date:  May 16, 2024 / 06:42 PM IST, Published Date : May 16, 2024/6:42 pm IST

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) जेएलएफ वेलोडोलिड के दूसरे संस्करण का आयोजन इस स्पैनिश शहर में आयोजित किया जाएगा जिसमें नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी, पुलित्जर पुरस्कार विजेता रोजर कोहेन, पत्रकार क्रिस्टीना लैंब और लेखक विकास स्वरूप एवं तिशानी दोशी समेत सैंकड़ों लेखक भाग लेंगे।

कासा डी ला इंडिया के सहयोग से टीमवर्क्स आर्ट्स द्वारा साहित्योत्सव का आयोजन 13 से 16 जून के बीच वेलोडोलिड में किया जाएगा।

साहित्य उत्सव के आयोजन की घोषणा करते हुए भारत में स्पेन के राजदूत जोस मारिया रिडाओ ने कहा कि यह ‘कला और साहित्य की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से आपसी समझ को बढ़ाने’ का अवसर है।

रिडाओ ने कहा, ‘‘ हम स्पेन में जेएलएफ वेलोडोलिड के दूसरे संस्करण की मेजबानी की तैयारी कर रहे हैं और इस समय हमें भारत तथा स्पेन के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों की याद आ रही है जो हमें जोड़ते हैं । यह अवसर हमें स्पेन में अधिक से अधिक भारतीय आवाजों और भारत में अधिक से अधिक स्पैनिश आवाजों को सुनने का मौका देता है।’’

साहित्योत्सव में साहित्य, इतिहास, राजनीति, पाक कलाओं और तकनीक समेत बहु विस्तारित विषयों को देखने समझने का मौका मिलेगा।

उत्सव के उद्घाटन सत्र में लेखक और पत्रकार क्रिस्टीना लैंब, लेखक विकास स्वरूप और लेखक एवं पत्रकार रोजर कोहेन शांति के मार्ग की तलाश में वैश्विक तनाव और ऐतिहासिक विरासतों पर मंथन करेंगे।

उत्सव के सह निदेशक और इतिहासकार विलियम डेलरिम्पल ‘मुगल भारतीय सभ्यता’ पर वेलोडोलिड यूनिवर्सिटी के इतिहास के प्रोफेसर एनरिक गैविलान के साथ एक सत्र में भाग लेंगे।

जेएलएफ वेलोडोलिड के प्रबंध निदेशक संजॉय के रॉय ने बताया कि यह साहित्य और संस्कृति के समृद्ध ताने बाने को वैश्विक श्रोताओं के सामने लाने की दिशा में एक कदम है।

महोत्सव में एक सत्र में सांस्कृतिक आलोचक-लेखिका क्रिस्टीना गुइराओ, महोत्सव की सह निदेशक और लेखिका नमिता गोखले, क्रिस्टीना लैंब और तिशानी दोशी शामिल होंगी, जहां वे नारीवादी सिद्धांत के विकसित होते परिदृश्य और साहित्य और समाज में महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर चर्चा करेंगी।

अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ‘कुकिंग टू सेव योर लाइफ’ सत्र में भोजन, संस्कृति और अर्थव्यवस्थाओं से होते हुए अपनी यात्रा साझा करेंगे।

साहित्य और किताबों के अलावा उत्सव में भारतीय और स्पैनिशक कलाकार गीत संगीत तथा योग से जुड़े कार्यक्रम भी पेश करेंगे।

भाषा नरेश नरेश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)