भारत में वरिष्ठ नागरिकों को मिलती हैं कई अच्छी सुविधाएं, यहां जानिए फिर अपने माता-पिता, दादा-दादी को बताएं | Senior citizens get many good facilities in India, know here then tell your parents, grandparents

भारत में वरिष्ठ नागरिकों को मिलती हैं कई अच्छी सुविधाएं, यहां जानिए फिर अपने माता-पिता, दादा-दादी को बताएं

भारत में वरिष्ठ नागरिकों को मिलती हैं कई अच्छी सुविधाएं, यहां जानिए फिर अपने माता-पिता, दादा-दादी को बताएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : June 30, 2021/4:00 pm IST

नईदिल्ली। भारत सरकार की तरफ से देश के वरिष्‍ठ नागरिकों के जीवन को कम तनावपूर्ण बनाने और उन्‍हें सशक्‍त महसूस कराने के मकसद से कई योजनाएं लॉन्‍च की गई हैं। इन स्‍कीम का मकसद वरिष्‍ठ नागरिकों को सुविधा मुहैया कराना है। साल 2016 में आई सांख्यिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में 10 करोड़ से ज्‍यादा वरिष्‍ठ नागरिक हैं, इस संख्‍या में पिछले 10 सालों में इजाफा हो गया है।

देश में सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिकों को यात्रा से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं और इनकम टैक्‍स तक में छूट दी गई है। अधिकतर लोगों को इसकी सही व पूरी जानकारी नहीं होती है, अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्ग हैं, तो आप उनके लिए इन योजनाओं व सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

read more:यात्री ट्रेनों की सेवाएं की गईं बहाल, 2 जुलाई से ये ट्रेनें दौड़ेगी पटरी पर

इनकम टैक्‍स में छूट

60 साल या उससे अधिक आयुवाले वरिष्ठ नागरिकों को आयकर विभाग विशेष छूट देता है। ऐसे वरिष्ठ नागरिकों की आय अगर तीन लाख रुपए तक है, तो उन्हें 3 लाख रुपए तक आय पर टैक्स देने की ज़रूरत नहीं है। सुपर सीनियर सिटीजन यानी जिन वरिष्ठ नागरिकों की उम्र 80 साल से अधिक है, उन्हें पांच लाख रुपए तक की आय पर कर देने की जरूरत नहीं है। इनकम टैक्‍स एक्‍ट 1961 की धारा 80डी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर 30 हजार रुपए तक छूट मिलती है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है, तो वह धारा 80डीडीबी के अंतर्गत 60 हजार रुपए तक डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा सुपर सीनियर सिटीजन के लिए यह सीमा बढ़ाकर 80 हजार रुपए तक कर दी गई है।

यात्रा में छूट

यहां 60 साल या उससे ज्‍यादा उम्र वाले वरिष्ठ नागरिक को अधिकतर सरकारी और निजी हवाई कंपनियां टिकट पर 50% की छूट देती हैं, सभी हवाई कंपनियों के छूट के नियम व शर्तें अलग-अलग होती हैं। कुछ हवाई कंपनियां 65 साल पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों को 50% की छूट देती हैं। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि टिकट लेते समय विभिन्न हवाई कंपनियों के छूट के नियम व शर्तों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली जाए।

रेल यात्रा

भारतीय रेलवे ने भी वरिष्ठ नागरिकों को रेल यात्रा के दौरान विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं, जिन पुरुष यात्रियों की आयु 60 साल या उससे अधिक है, तो उन्हें सभी क्लास की टिकटों पर 40% की छूट दी गई है। इसी तरह से महिला यात्रियों को, जिनकी आयु 58 साल या उससे अधिक है, उन्हें सभी क्लास की टिकटों पर 50% की छूट दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार ने टिकट रिज़र्वेशन काउंटर पर एक अलग टिकट काउंटर बनाए हैं। सरकार ने मुख्य स्टेशनों पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हील चेयर की सुविधा भी प्रदान की है।

read more: महिला के अकाउंट में अचानक आ गए 3700 अरब रुपये, चार दिन तक अमीरी का उठाया आनंद, फिर…

बस यात्रा में छूट

वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा प्रदान करने हेतु कुछ राज्यों की सरकारों और वहां के नगर निगम पालिकाओं ने उन्हें बस किराए में रियायत दी है, यहां तक कि उनके लिए बस में कुछ सीटें भी आरक्षित की हैं।

ब्याज दर में छूट
रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिक बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट्स करना ज्‍यादा पसंद करते हैं, ताकि फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर मिलनेवाले ब्याज से उन्हें अतिरिक्त आय हो सके। बैंक भी उनकी इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर ऐसी योजनाएं लागू करते रहते हैं, जिससे वरिष्ठ नागरिकों को उनके द्वारा किए गए निवेश पर ज्‍यादा से ज्‍यादा ब्याज मिल सके।

यदि किसी वरिष्ठ नागरिक को लोन की आवश्यकता है, तो बैंक उन्हें फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन भी देते हैं, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य उपभोक्ताओं की तुलना में कम ब्याजदर पर लोन देते हैं, सभी बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग होती है, इसलिए लोन लेने से पहले ब्याज दर से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

read more:जमीन की कीमतों में 80% तक आएगा उछाल ! NH के किनारे है जमीन तो हो जाएंगे मालामाल

विशेष योजनाओं में छूट
सरकार ने बुजुर्गों के स्वास्थ्य और सहूलियत को ध्यान में रखकर कुछ सीनियर सिटीजन वेलफेयर स्‍कीम लागू की हैं, जो इस प्रकार से हैं-

नेशनल इंश्योरेंस कंपनी (राष्ट्रीय बीमा कंपनी) ने 60-80 आयुवाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ मेडिक्लेम पॉलिसी प्रदान की है, इसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने के लिए अधिकतम बीमा राशि एक लाख रुपए और गंभीर बीमारी के लिए अधिकतम बीमा राशि दो लाख रुपए है।

एलआईसी ने भी वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 लागू की है, 60 साल या उससे अधिक आयुवाले वरिष्ठ नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, इस योजना के तहत एलआईसी गारंटी के साथ 10 साल के लिए 8 फीसदी रिटर्न उपलब्ध कराएगी, वरिष्ठ नागरिक इस पेंशन योजना में साढ़े सात लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं, वे मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं।

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के लिए ‘प्रधानमंत्री व्‍यय वंदन योजना’ शुरू की है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई इस योजना में 60 साल या उससे अधिक आयुवाले नागरिक निवेश कर सकते हैं, बुज़ुर्ग निवेशक इस योजना में 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत उन्हें 10 साल तक 8 फीसदी सालाना रिटर्न की गांरटी के साथ पेंशन दी जाती है, बुजुर्ग निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर पेंशन ले सकते हैं, इस योजना के तहत बुज़ुर्गों को 10 साल की अवधि तक न्यूनतम एक हज़ार रुपए मासिक पेंशन की गारंटी है।

टेलीफोन बिल पर छूट
बीएसएनएल में 65 साल से अधिक उम्रवाले वरिष्ठ नागरिक प्राथमिकता के आधार पर टेलीफोन के रजिस्‍ट्रेशन के योग्‍य हैं, वरिष्ठ नागरिक अगर अपने नाम पर टेलीफोन का पंजीकरण कराते हैं, तो उन पर कोई रजिस्‍ट्रेशन फीस नहीं लगेगी, एमटीएनएल लैंडलाइन टेलीफोन लगाने के लिए 65 साल से अधिक उम्रवाले बुजुर्गों के लिए इंस्टॉलेशन चार्जेस और उसके मासिक सेवा शुल्क पर 25% की छूट है।