Serum Institute reduced price of Kovax, now have to pay so much money

सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवैक्स की कीमत घटाई, प्रत्येक खुराक के लिए अब इतने रूपए का करना होगा भुगतान

सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवैक्स की कीमत घटाईः Serum Institute reduced price of Kovax, now have to pay so much money

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : May 3, 2022/8:29 pm IST

नयी दिल्लीः Serum Institute reduced price of Kovax सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने मंगलवार को कोवोवैक्स की प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 225 रुपये कर दी, जिसमें कर शामिल नहीं है। एसआईआई ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर 12 से 17 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर कोवोवैक्स टीके को शामिल किए जाने के एक दिन बाद यह कदम उठाया। टीकाकरण से जुड़े राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की सिफारिश के बाद कोवोवैक्स को सोमवार को कोविन पोर्टल पर उपलब्ध वैक्सीन के विकल्प में शामिल कर लिया गया था।

Read more :  राजनांदगांव SP संतोष सिंह की पहल, ‘निजात’ अभियान का दिख रहा असर, चार माह में 1154 मामले दर्ज, लोग हो रहे जागरूक 

Serum Institute reduced price of Kovax एसआईआई के सरकारी एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने मंगलवार को सरकार को सूचित किया कि कंपनी निजी अस्पतालों के लिए कोवोवैक्स की प्रत्येक खुराक की कीमत 900 रुपये से घटाकर 250 रुपये+जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) करने जा रही है। इसके अलावा, कोई भी निजी अस्पताल 150 रुपये तक सेवा शुल्क ले सकता है। कोविन पोर्टल पर कोवोवैक्स की कीमत संशोधित किए जाने की खबर है।

Read more :  लापरवाही पड़ी भारी.. कूलर से करंट लगने से 7 साल के बच्चे की मौत

भारत के औषधि नियामक ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों और इस साल नौ मार्च को 12 से 17 वर्ष के बच्चों में आपातकालीन परिस्थितियों में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। देश में मौजूदा समय में सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर 12 से 14 साल के बच्चों को बायोलॉजिकल-ई का कॉर्बेवैक्स टीका, जबकि 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों को भारत बायोटेक का कोवैक्सीन टीका मुफ्त में लगाया जा रहा है। निजी टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन की एक खुराक के बदले 386 रुपये+जीएसटी, जबकि कोर्बेवैक्स की प्रत्येक खुराक के लिए 990 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है।

 
Flowers