IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh due to cold wave

राजधानी में अगले 72 घंटे में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, शीतलहर की चपेट में आए ये राज्य, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : उत्तार भारत में ठंडी का सितम जारी है। पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 5, 2023 / 08:10 AM IST, Published Date : January 5, 2023/8:10 am IST

नई दिल्ली : IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : उत्तार भारत में ठंडी का सितम जारी है। पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग घर से बाहर तक नहीं निकल रहे हैं। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और यूपी शीत लहर की चपेट में है। मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हालात में सुधार की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। IMD ने रेड अलर्ट भी जारी किया है. हालांकि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ें : शीतलहर की चपेट में आए छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों, आज भी होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

IMD ने दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : IMD के मुताबिक, देश की राजधानी अगले 72 घंटों तक कड़ाके की ठंड का टॉर्चर झेलने वाली है। दिल्ली में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और अधिकतम तापमान 17-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। मौसम विभाग के इन अनुमान के मुताबिक अगले 3 दिन तक दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

हालांकि अगले हफ्ते की शुरुआत में ठंड में मामूली राहत मिलने के आसार है और तापमान में मामूली सी बढ़त देखी जा सकती है। IMD ने दिल्ली समेत कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेखावाटी इलाके में भी अगले तीन सर्दी के प्रकोप में कोई राहत नहीं मिलेगी। 5 से लेकर 7 तारीख तक मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में कोल्ड वेव डिक्लेयर कर दिया है।

यह भी पढ़ें : ग्वालियर-चंबल अंचल में ठंड ने तोड़ा दस साल का रिकॉर्ड, घने कोहरे के कारण लोगों को करना पड़ रहा दिक्क्तों का सामना

यूपी में अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत

IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : IMD के मुताबिक यूपी में भी लोग अभी कुछ दिनों तक ठंड से ठिठुरेंगे। यहां अगले 5 दिन कहीं बहुत घना तो कहीं बहुत घने कोहरे की चादर छाई रहेगी। सूरज देवता के दर्शन होना जहां मुश्किल हैं। वहीं सीवियर कोल्ड डे की वजह से दिन में भी ठिठुरन भरी सर्दी का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्ली से सटे पश्चिमी यूपी में दिन में भी सर्दी का असर ज्यादा रहेगा।

यह भी पढ़ें: Shani Gochar 2023 : इस दिन होगा महा गोचर, बनेगा ‘शश महापुरुष योग’, इन 3 राशि वालों को होगा जमकर मुनाफा 

IMD ने राजस्थान में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : IMD के मुताबिक राजस्थान सीजन में कोहरे का पहला ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के फतेहपुर सीकर और चूरू में भी पारा शून्य से नीचे लुढ़क चुका है। राजस्थान के अधिकांश जिलों में 6 जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा। फतेहपुर शेखावाटी में बुधवार को तापमान माइनस -0.7 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि मंगलवार को यहां न्यूनतम पारा माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया था। सुबह फतेहपुर शेखावाटी में विजिबिलिटी करीब 20 से 30 मीटर है। शेखावाटी और चूरू में मंगलवार को पारा माइनस में दर्ज हुआ। शेखावाटी के खेतों में फसलों पर बर्फ की बूंदें जमने लगी हैं।

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal : ये तीन राशि वाले हो जाए सावधान! इनके जीवन में आने वाला है तूफान 

पंजाब-हरियाणा में पड़ रही कड़ाके की ठंड

IMD issues red alert for Delhi, Uttar Pradesh : पंजाब और हरियाणा में भी बुधवार को सुबह कड़ाके की ठंड रही। यहां भी अगले कुछ दिन हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत के आसार नहीं है। वहीं उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में भी पारा जमाव बिंदु के नीचे रहा। कश्मीर की बात करें तो यहां लगातार तीसरी रात पारा माइनस में रहा। शून्य से नीचे तापमान से कश्मीर घाटी में कई जलाशय जम गए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें