दिल्ली और मध्य प्रदेश में भीषण लू का कहर, नौगांव में पारा 47 डिग्री के पार |

दिल्ली और मध्य प्रदेश में भीषण लू का कहर, नौगांव में पारा 47 डिग्री के पार

दिल्ली और मध्य प्रदेश में भीषण लू का कहर, नौगांव में पारा 47 डिग्री के पार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : June 5, 2022/9:32 pm IST

नयी दिल्ली, पांच जून (भाषा) मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और दिल्ली में लोगों को भीषण गर्मी के साथ लू का सामना करना पड़ रहा है। मध्य प्रदेश के नौगांव में रविवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

इस बीच, कम से कम 16 कस्बों और शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विदर्भ के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी भीषण गर्मी के साथ लू की स्थिति बनी हुई है।’’

उत्तर प्रदेश के बांदा और राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में मुंगेशपुर वेधशाला में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्य भारत के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जाने की संभावना है।

इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून असम और मेघालय के साथ पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में सक्रिय बना हुआ है। बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान इन इलाकों में भारी वर्षा हुई।

मौसम विभाग ने मंगलवार से दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश में वृद्धि का अनुमान लगाया है।

आईएमडी ने कहा, ‘‘अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।’’

भाषा रवि कांत नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)