एसजीपीसी ने सिख कैदियों की रिहाई के लिए नौ सदस्यीय समिति बनाई |

एसजीपीसी ने सिख कैदियों की रिहाई के लिए नौ सदस्यीय समिति बनाई

एसजीपीसी ने सिख कैदियों की रिहाई के लिए नौ सदस्यीय समिति बनाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 16, 2022/9:18 pm IST

अमृतसर (पंजाब), 16 मई (भाषा) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने विभिन्न जेलों में बंद सिख कैदियों की रिहाई के लिए धार्मिक और अन्य संगठनों के प्रयासों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सोमवार को नौ सदस्यीय संयुक्त समिति का गठन किया।

एसपीजीसी के अध्यक्ष के अलावा समिति के अन्य सदस्यों में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, शिअद (अमृतसर) के अध्यक्ष सिमरनजीत सिंह मान, संत समाज की ओर से दमदमी टकसाल के प्रमुख बाबा हरनाम सिंह खालसा और निहंग सिंह जत्थेबंदियों (संगठनों) की ओर से तरना दल हरियां वेला के प्रमुख बाबा निहाल सिंह हैं।

इसके अलावा, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) के प्रमुख हरमीत सिंह कालका, शिअद (दिल्ली) के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना, डीएसजीएमसी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके और सिख उपदेशक बाबा बलजीत सिंह दादूवाल भी समिति का हिस्सा हैं।

धामी ने सोमवार को कहा, ‘‘सिख कैदियों की रिहाई के प्रयास के लिए संयुक्त पंथिक (सिख धार्मिक निकाय) बनाने को लेकर फिलहाल नौ सदस्यीय संयुक्त समिति का गठन किया गया है, जो सक्रिय संगठनों और हस्तियों के समर्थन में काम करेगी।’’

शीर्ष गुरुद्वारा निकाय एसजीपीसी ने 11 मई को एक बैठक बुलाई थी। इस दौरान धामी को सर्वसम्मति से संयुक्त समिति बनाने का अधिकार दिया गया था। उस दिन, कई धार्मिक और राजनीतिक संगठनों ने विभिन्न जेलों में बंद सिख कैदियों की रिहाई के लिए एकजुट संघर्ष शुरू करने का फैसला किया था।

भाषा आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers