Sultan name goat

Bakrid आते ही बढ़े ‘सुल्ल्तान’ के तेवर, 15 लाख रुपए तक पहुंचा भाव, बकरा खरीदने बाजार में उमड़ी भीड़

Bakrid आते ही बढ़े 'सुल्ल्तान' के तेवर, 15 लाख रुपए तक पहुंचा भाव, बकरा खरीदने बाजार में उमड़ी भीड़! Sultan name goat

Edited By :   Modified Date:  June 28, 2023 / 01:37 PM IST, Published Date : June 28, 2023/10:39 am IST

नई दिल्लीः Sultan name goat हर साल की तरह इस साल में 29 जून यानी शुक्रवार को बकरीद का त्योहार मनाया जाएगा। यह त्योहार बकरों की कुर्बानी देकर मनाया जाता है। त्याग व बलिदान के प्रतीक के रूप में मनाये जाने वाले इस पर्व से जुड़ी तैयारियां जोर पकड़ने लगी है। इस बकरीद की त्योहार को लेकर देश के कई बाजारों में बकरें की बाजार सज चुकी है। मवेशियों को खरीदने के लिए लोगों की भड़ उमड़ने वलगी है। देश की राजधानी दिल्ली में बकरें की बाजार को लेकर अलग ही माहौल देखने को मिल रहा है। यहां अलग-अलग इलाकों से लोग बकरें खरीदने के लिए आते हैं। आइए जानते हैं इस बार बकरीद में क्या है मंडी का हाल।

Read More : Weather Update : इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

बकरों की कीमत में हुआ इजाफा

Sultan name goat बकरा खरीदने के लिए लिए अलग-अलग बड़े शहरों से लोग आते हैं। इस बार बाजारों में बकरें की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है। कीमतों की बात की जाए तो बाजारों में 10 हजार से लेकर 15 लाख रुपए तक के बकरें मिल रहे हैं। इस साल मीना बाजार में एक ऐसा बकरा चर्चा में हैं, जो तोतापरी नस्ल का है। इस बकरे का नाम सुल्तान है। बताया जा रहा है कि इस बकरें की गर्दन के नीचे उर्दू मंे अल्लाह का नाम लिखा हुआ है। जिसकी वजह से इस बकरे की कीमत 5 से 15 लाख रुपए तक की है।

Read More: Shivraj Cabinet Meeting today: शिवराज कैबिनेट की बैठक आज, इस प्रस्तावों पर लगेगी मुहर 

बहुत मेहनत से पलते हैं बकरे

यूपी के अलीगढ़ से बकरा बेचने आए रिजवान ने बताया कि तोतापरी नस्ल का बकरा बेच रहे हैं। कीमत 35 हजार रुपये का सबसे कम रेट का बकरा बेचा है। वहीं अब तक 65 हजार रुपये का सबसे ज्यादा दाम का बकरा बेचा है। बकरों को पालने में बहुत मेहनत लगती है। इनके खाने पीने से लेकर इनके आसपास साफ-सफाई तक का ध्यान रखना पड़ता है। यह भी ध्यान देना होता है कि कहीं ये बीमार ना हो जाएं। हम यहां घर के पाले हुए बच्चे ही बेच रहे हैं। इनका कद ऊंचा होता है। ये 6 दांत के बकरे हैं और लगभग 2 साल में तैयार होते हैं। बकरे का जितने अच्छे से खयाल रखा जाएगा उतना ही बड़ा और दिखने लायक बकरा तैयार होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers