Teachers Salary increment: शिक्षकों के लिए खुशखबरी

Teachers Salary increment: शिक्षकों के लिए खुशखबरी, सैलेरी में होगी 10% की बढ़ोत्तरी, नियम व शर्ते लागू

Teachers Salary increment: शिक्षकों के लिए खुशखबरी, सैलेरी में होगी 10% की बढ़ोत्तरी, नियम व शर्ते लागू, इन प्रक्रिया का करना होगा पालन

Edited By: , November 29, 2022 / 08:10 PM IST

Teachers Salary increment: रांची। दिवाली से पहे राज्य सरकार शिक्षकों को बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। बता दें कि राज्य के शिक्षकों के मानदेय में जल्द बढ़ोत्तरी देखी जाएगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। आकलन परीक्षा के प्रावधान को स्पष्ट कर दिया गया है, परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी एकेडमी काउंसिल को सौंपी गई है। दिसंबर में होने वाली परीक्षा में सफल कर्मचारियों के मानदेय में 10 फीसदी की वृद्धि देखी जाएगी। साथ ही उनके वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढ़ें- Udit Narayan heart attack: सिंगर उदित नारायण को हार्ट अटैक की खबर गलत, जानें किसने फैलाई ये अफवाह

पहले हुई थी 50% की वृद्धि

Teachers Salary increment: इससे पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होने वाले शिक्षकों के मानदेय में 50% की वृद्धि की गई थी जबकि शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं होने वाले पारा शिक्षकों के मानदेय में 40% की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। अब आकलन परीक्षा में सफल होने वाले वैसे उम्मीदवारों की 10% मानदेय वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। पारा शिक्षकों के लिए आकलन परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 2 लाख तक बढ़ सकती है सैलरी, 4 भत्ते और VDA में भी होगी वृद्धि

परीक्षा में होना होगा शामिल

Teachers Salary increment: जिन पारा शिक्षकों ने 3 वर्ष की सेवा पूरी की है। उन्हें परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा में शामिल नहीं होने पर उनके एक अफसर को नगण्य माना जाएगा। वैसे ही परीक्षा पास करने के लिए एक शिक्षक को अधिकतम 4 अवसर मिलेंगे। आकलन परीक्षा पास नहीं करने वाले शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि नहीं की जाएगी। बता दें कि आकलन परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क की राशि 10 अक्टूबर तक जमा करना अनिवार्य होगा। वहीं परीक्षा शुल्क की राशि 10 अक्टूबर तक जमा करना अनिवार्य होगा। SC-ST व्यांगजन के लिए जा परीक्षा शुल्क 500 निर्धारित किया गया। वहीं अन्य अभ्यर्थियों के लिए राशि 750 रूपए तय की गई है।

ये भी पढ़ें- दौलत की हवस में हैवान बनी ये महिला, 57 साल की उम्र में पति के साथ पार की इंतेहा, अंजाम हुआ ऐसा कि…

2 लेवल में आयोजित होगी परीक्षा

Teachers Salary increment: इसके लिए परीक्षा दो लेवल में निर्धारित की जाएगी पहले लेवल में कक्षा 1 से 5 तक के अभ्यर्थियों का परीक्षा आयोजित किया जाएगा जबकि लेवल 2 के तहत कक्षा 6 से 8 तक के परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तिथि बाद में प्रकाशित की जाएगी। दिसंबर में होने वाली परीक्षा में चयनित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली के अनुसार उनके मानदेय में 10 फीसद की वृद्धि होगी। वही इस परीक्षा में वैसे शिक्षक शामिल होंगे जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल नहीं हुए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें