VDA increase: दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी सौगात

दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 2 लाख तक बढ़ सकती है सैलरी, 4 भत्ते और VDA में भी होगी वृद्धि

VDA increase: दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 2 लाख तक बढ़ सकती है सैलरी, 4 भत्ते और VDA में भी होगी वृद्धि

Edited By: , November 29, 2022 / 08:19 PM IST

VDA increase: नई दिल्ली। त्योहार के सीजन में केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। एक तरफ केन्द्र सरकार ने कृषि विभाग के कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। जो कि 1 अक्टूबर से लागू होगा। वही दूसरी तरफ 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अन्य भत्तों का भी बढ़ना तय माना जा रहा है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक डीए के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के ट्रैवल अलाउंस और सिटी अलाउंस में भी वृद्धि होगी। वही प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी इजाफा संभव है। इससे सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Donal Bisht: ब्राउन कलर का लहंगा पहन डोनल बिष्ट ने दिखाया सिजलिंग लुक

पेंशनर्स को भी 38% की दर से मिलेगी पेंशन

VDA increase: दरअसल, हाल ही में केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद कुल डीए 34% से बढ़कर 38% हो गया है। यह 1 जुलाई से लागू होगा। ऐसे में 2 महीने का एरियर भी बढ़े हुए डीए के साथ सितंबर की सैलरी में अक्टूबर में मिलेगा। वही पेंशनर्स को भी 38% की दर से पेंशन मिलेगी। इस संबंध में वित्त विभाग के अंतर्गत व्यय विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। संभावना है कि 10 अक्टूबर से पहले खाते में सैलरी को लेकर कर्मचारियों को मैसेज आना शुरू हो जाएंगे। इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

ये भी पढ़ें- भारत और न्यूजीलैंड के बीच रिश्ते अच्छे, दोनों देशों के बीच संबंधों को लेकर विदेश मंत्री ने कही ये बड़ी बात… जानें

हाउस रेंट अलाउंस में भी होगी बढ़ोतरी

VDA increase: खास बात ये है कि डीए बढ़ने से कर्मचारी के पीएफ और ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन में भी इजाफा होता है। ट्रैवल अलाउंस और सिटी अलाउंस तो बढ़ेंगे लेकिन प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी वृद्धि होगी। चूंकी मासिक पीएफ और ग्रेच्‍युटी की गणना बेसिक सैलरी और डीए से होती है, ऐसे में डीए के बढ़ने से पीएफ और ग्रेज्युटी भी बढ़ना तय है। इतना ही नहीं डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी। बताया जा रहा है कि ये बढ़ोतरी 3% तक हो सकती है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में मुफ्त तीर्थ दर्शन आज से शुरू, 5 हजार बुजुर्ग होंगे शामिल, सरकार 1 लाख 40 हजार बुजुर्गों को कराएगी तीर्थ यात्रा

एग्रीकल्चर विभाग में भी होगी बढ़ोत्तरी

VDA increase: इसके अलावा केंद्र की मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की वृद्धि के बाद अब एग्रीकल्चर विभाग के कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों (एग्रीकल्चर) के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते में वृद्धि की है। इसका लाभ 1 अक्टूबर 2022 से मिलेगा। इससे कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी की है। श्रम मंत्रालय के चीफ लेबर कमीश्नर की तरफ से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- बच्चों के स्कूल पर अंधाधुंध फायरिंग, 32 लोगों की मौत, हमलावर ने सुसाइड से पहले की पत्नी और बच्चे की हत्या

2 लाख तक बढ़ेगी सैलरी

VDA increase: यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो 34% के हिसाब से उसे 6,120 रुपये डीए मिलता है तो डीए 38% होने पर कर्मचारी को महंगाई भत्ते के तौर पर 6,840 रुपये मिलेंगे यानी साल के हिसाब से 8,640 रुपये का फायदा होगा। अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है तो 38 फीसदी के दर से महंगाई भत्ता 21,280 रुपये हो जाएगा। 56,900 रुपये की अधिकतम सैलरी वाले कर्मचारियों के मासिक वेतन में 2,276 रुपये का इजाफा होगा, जबकि सालाना सैलरी में बढ़ोतरी 27,132 रुपये की होगी। वही PF, ग्रैच्युटी कंट्रीब्यूशन ,ट्रांसपोर्ट अलाउंस और सिटी अलाउंस भी बढ़ेंगे तो सैलरी में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें