There is no evidence that the infectious rate of AY.4 is higher than the delta type of virus: Scientist

कोरोना के AY.4 वेरिएंट को लेकर आया अपडेट, जानें वैज्ञानिकों ने क्या कहा?

मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में छह लोग एवाई.4 से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी. एस. सैत्य ने यह जानकारी दी थी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : October 26, 2021/12:21 am IST

नयी दिल्ली। कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) के पूर्व निदेशक राकेश मिश्रा ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के डेल्टा प्रकार के ‘सब-लिनियेज’ एवाई.4 की संक्रामक दर डेल्टा से अधिक होने का कोई साक्ष्य मौजूद नहीं है।

यह भी पढ़ें: उपचुनाव के मैदान में भाजपा ने उतारी दिग्गजों की फौज, उमा भारती, सिंधिया और नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया प्रचार

उन्होंने कहा कि यह उक्त वायरस का कोई नया प्रकार नहीं है। मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में छह लोग एवाई.4 से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारी बी. एस. सैत्य ने यह जानकारी दी थी। मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा, “ऐसा कोई साक्ष्य नहीं है जिससे पता चलता हो कि एवाई.4 के कारण संक्रामकता ज्यादा हुई या लोग दोबारा संक्रमण का शिकार हुए या टीका लगवा चुके लोगों संक्रमित हुए।”

यह भी पढ़ें: दो दिवसीय दौरे पर बिलासपुर आएंगे RSS चीफ मोहन भागवत, मिशन 2023 की तैयारी में जुटी भाजपा

उन्होंने कहा, “यह कोई नया प्रकार नहीं है।” मिश्रा हैदराबाद स्थित सीसीएमबी के पूर्व निदेशक हैं जो कोरोना वायरस की जीनोम सिक्वेंसिंग करने वाला अग्रणी संस्थान है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की मांग को लेकर मोर्चा तेज करने की तैयारी में भाजपा, हर जिले के कलेक्टर को राज्यपाल के नाम सौंपेंगे ज्ञापन