5 major changes will happen from January 1

साल 2023 में होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, जानिए- आपकी जेब पर क्या होगा इसका असर

These 5 big changes are going to happen in the year 2023, know what will be its effect :इस साल के खत्म होने में महज 4 दिन शेष हैं

Edited By :   Modified Date:  December 27, 2022 / 01:35 PM IST, Published Date : December 27, 2022/1:35 pm IST

5 major changes will happen from January 1: दिल्ली : नए साल के आने में महज़ कुछ दिन ही बचे है ऐसे में जहां लोग नए साल को लेकर एक्ससिटेड है तो वही दूसरी तरफ सरकार साल 2023 में नियमों में कुछ नए बदलाव करेने जा रही है। जिसको लेकर सरकार ने सारी तैयारी कर ली है। बता दें कि साल 2023 सरकार हर साल की तरह इस साल भी नियमों में बदलाव करने जा रही है। आज हम आपके लिए ऐसे 5 बड़े बदलाव लाए हैं, जिनसे आप का जीवन किसी न किसी रूप में प्रभावित जरूर होगा। इस साल के खत्म होने में महज 4 दिन शेष हैं। ऐसे में अगर आप को कोई जरूरी काम निपटना बचा है तो उसे 31 दिसंबर से पहले पूरा कर लें। तो चलिए जानते है 1 जनवरी 2023 से होने वाले बदलावों के बारे में –

यह भी पढ़े : सरकारी कर्मचारियों को नए साल में बड़ी सौगात देगी सरकार, इस दिन होगा महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान!

पहला बदलाव: GST Invoicing के नियम

5 major changes will happen from January 1; जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है. इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालान पांच करोड़ से अधिक का है।

दूसरा बदलाव: Bank Locker के नियम

5 major changes will happen from January 1: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) को लेकर तय किए गए नियमों में बदलाव होने जा रहा है ।नए नियमों के लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे. इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी…क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी. बता दें बैंक से ग्राहकों को 31 दिसंबर तक के लिए एक एग्रीमेंट साइन करना है, इसके जरिए ग्राहकों को लॉकर के नियमों में बदलाव के बारे में जानकारी SMS और अन्य माध्यम से दी जाएगी।

यह भी पढ़े : कार से कुचलकर युवक की हत्या का मामला। आरोपी नेता मिश्रीचंद गुप्ता को BJP ने किया निष्कासित

तीसरा बदलाव: Vehicle खरीदना महंगा!

5 major changes will happen from January 1: अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाए बैठे हैं, तो हो सकता है कि आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़े। दरअसल, 2023 की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी करने जा रही हैं. टाटा की ओर से अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है ।

चौथा बदलाव: Credit Card के नियम

5 major changes will happen from January 1: प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (HDFC Bank Credit Card) के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा. अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change होने जा रहे हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें ।

यह भी पढ़े : शेयर बाजार ने शुरुआती लाभ गंवाया, नुकसान में आया

पांचवा बदलाव: LPG-CNG-PNG के दाम

5 major changes will happen from January 1: नए साल की शुरुआत में LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. वैसे तो तेल-गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दाम संशोधित करती हैं। लेकिन नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है ।ऐसा इसलिए भी क्योंकि बीते कुछ समय से कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके चलते देश में नए साल पर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।
Phone कंपनियों के लिए नया रूल 

5 major changes will happen from January 1: इन पांच बड़े बदलावों के साथ ही एक जनवरी 2023 से फोन निर्माता कंपनियों और इसका आयात-निर्यात करने वाली फर्मों के लिए भी नया रूल आएगा. इसके तहत कंपनियों को हर फोन के आईएमईआई (IMEI) नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने IMEI से छेड़छाड़ होने के मामलों पर लगाम लगाने के लिए ये तैयारी की है. जो फोन विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए हैं, उनका भी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा।