This time Diwali will be fine, not only on bursting of firecrackers in the capital, there is a ban on selling

​इस बार फिकी रहेगी दीवाली, राजधानी में पटाखे फोड़ने पर ही नहीं, बेचने पर लगा प्रतिबंध

This time Diwali will be fine, not only on bursting of firecrackers in the capital, there is a ban on selling

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : September 28, 2021/10:09 pm IST

नयी दिल्लीः दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) ने राष्ट्रीय राजधानी में एक जनवरी 2022 तक पटाखों की बिक्री और फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का मंगलवार को आदेश दिया।

read more : सरकारी कर्मचारियों की उम्मीदों पर सरकार ने फेर दिया पानी, नहीं बढ़ेगा बेसिक, जानिए केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

आदेश के मुताबिक, कई विशेषज्ञों ने संकेत दिया है कि कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी का अंदेशा है और पटाखों को फोड़कर बड़े पैमाने पर जश्न मनाने लिए बड़ी संख्या में लोग जमा होंगे, जिससे न सिर्फ सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन होगा, बल्कि वायु प्रदूषण का उच्च स्तर दिल्ली में गंभीर स्वास्थ्य मसलों का कारण बनेगा।

आदेश में कहा गया है कि वायु प्रदूषण और श्वसन संक्रमण के बीच अहम संबंध को देखते हुए, मौजूदा महामारी संकट की वजह से पटाखे फोड़ना लोगों के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है।

read more : बाथरूम में नहाते वक्त बनाया महिला अधिकारी का वीडियो, फिर वायरल करने की धमकी देकर मांगे 5 लाख रुपए

डीपीसीसी ने आदेश में कहा, “ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में एक जनवरी 2022 तक सभी तरह के पटाखे फोड़ने और बेचने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।” डीपीसीसी ने जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों से कहा है कि वे निर्देशों पर अमल कराएं और दैनिक कार्रवाई रिपोर्ट जमा करें।