Thousands couples live together without any restrictions in Jharkhand

यहां लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं हजारों कपल्स, ज्यादातर जोड़ियों की हैं बच्चे, जानिए क्या है वजह…

यहां लिव इन रिलेशनशिप में रहते है हजारों कपल्स, ज्यादातर जोड़ियों की है संतानेंः Thousands of couples live together without any restrictions in Jharkhand

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 13, 2022/5:51 pm IST

नई दिल्ली: Thousands couples live together  शादी के बिना लड़के-लड़कियों का एक साथ यानी लिव इन रिलेशनशिप में रहना गलत माना जाता है। भारत में कई बार ऐसे लोगों को सामाजिक बहिष्कार समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां बिना किसी विरोध के कपल्स बिना शादी किए लिव इन में रहते हैं। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ये जगह विदेश में नहीं, बल्कि भारत में ही है।

Read more : विंध्य प्रदेश को लेकर गरमाई सियासत, विस अध्यक्ष ने किया समर्थन, बोले- जनप्रतिनिधियों को करना होगा त्याग 

Thousands couples live together दरअसल, भारत के झारखंड में हजारों जोड़ियां लिव इन रिलेशनशिप में रहती हैं। यहां के आदिवासी इलाके में ढुकु प्रचलित है। जब कोई महिला बिना शादी किए ही किसी पुरुष के घर में घुस जाती है यानी रहने लगती हैं तो उसे ढुकनी के नाम से जाना जाता है और ऐसे जोड़ों को ढुकु कहा जाता है। ऐसी महिलाओं को आदिवासी समाज सिंदूर लगाने की भी अनुमति नहीं देता। लेकिन बिना शादी के एक साथ रहने की इजाजत देता है।

Read more : पति ने जबर्दस्ती किया सेक्स तो पत्नी ने दर्ज करवा दिया रेप केस, कहा- डरा धमकाकर बनाता था संबंध

यहां के आदिवासी समाज में यह अनिवार्य परपंरा है कि शादी के उपलक्ष्य में पूरे गांव के लिए भोज का इंतजाम करता है। भोज के लिए मीट-चावल के साथ पेय पदार्थ हड़िया का भी इंतजाम करना पड़ता है। कई लोग गरीबी की वजह से इस प्रकार की व्यवस्था नहीं कर पाते और इस वजह से वे बिना शादी किए साथ में रहने लगते हैं। ऐसी ज्यादातर जोड़ियों की कई संतानें भी हैं, मगर समाज की मान्य प्रथाओं के अनुसार शादी न होने की वजह से इन संतानों को जमीन-जायदाद पर अधिकार नहीं मिल पाता। ऐसे बच्चों को पिता का नाम भी नहीं मिल पाता।

Read more : चिल्लाता रहा ड्राइवर, लेकिन एक न सुनी क्रेन ड्राइवर ने, नो पार्किंग में खड़ी कार को उठा लिया चालक के साथ

वहीं इनके शादी के लिए स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आ रही है। स्वयंसेवी संस्था निमित्त के पहल से जोड़ियां सामाजिक और कानूनी तौर पर शादी के बंधन में बंधेंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खूंटी के बाद इस जिले के मुरहू और कर्रा ब्लॉक में भी जगह-जगह पर सामूहिक विवाह के कार्यक्रम तय किए गए हैं। इसी कड़ी में इस साल फरवरी-मार्च में झारखंड के खूंटी और गुमला जिले में 1320 जोड़ियों का सामूहिक विवाह कराया जाना है।